शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

5 साल में विस्तार पर 8000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी आईजीएल

देश की सबसे बड़ी सीएनजी (CNG) रिटेल कंपनी आईजीएल (IGL) की 8000 करोड़ रुपए निवेश की योजना है। कंपनी के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने कहा कि यह रकम सिटी गैस नेटवर्क स्टेशन के विस्तार पर अगले 5 साल में निवेश किया जाएगा। कंपनी की पर्यावरण अनुकूल ईंधन को घरों के किचेन से फैक्ट्री तक पहुंचाने की योजना है।

फिलहाल कंपनी का कारोबार बड़े स्तर पर दिल्ली और उससे सटे शहरों में है। कंपनी की उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के जिलों में कारोबार विस्तार की योजना है। इसके लिए कंपनी ने हाल ही में सिटी गैस लाइसेंस के लिए मंगाई गई बोली जीती है। संजय कुमार के मुताबिक कंपनी की सात नए भौगोलिक क्षेत्रों में 6,000 करोड़ रुपए निवेश की योजना है। कंपनी यह रकम अगले 5 साल में निवेश करेगी। बाकी के रकम को मौजूदा कारोबार वाले क्षेत्रों में स्थिति मजबूत करने पर खर्च किए जाएंगे।
आईजीएल (IGL) के पास चार राज्यों के 11 भौगोलिक क्षेत्रों के लिए लाइसेंस है जहां पर कंपनी घरों में पीएनजी (PNG) और ऑटोमोबाइल को रिटेल सीएनजी उपलब्ध करा सकती है।
आईजीएल के निदेशक,कमर्शियल पवन कुमार के मुताबिक सात नए भौगोलिक क्षेत्र का फिलहाल कुल बिक्री में 7 फीसदी का योगदान है। अगले 5 साल में यह योगदान बढ़कर 40 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है।
सिटी गैस कारोबार का विस्तार सरकार के प्राइमरी एनर्जी बास्केट में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने के मकसद से किया जा रहा है। आपको बता दें कि फिलहाल नेचुरल गैस की हिस्सेदारी प्राइमरी एनर्जी बास्केट में 6.7 फीसदी है जिसे 2030 तक बढ़ाकर 15 फीसदी करना है।
इसका मकसद भारत के कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य को हासिल करना है। साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन की जगह पर्यावरण अनुकूल ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।
मौजूदा वित्त वर्ष में आईजीएल का सीएनजी में ग्रोथ 24 फीसदी रहने का अनुमान है जो 63 लाख स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर रोजाना के बराबर है। वहीं पीएनजी में 25 फीसदी ग्रोथ का अनुमान है जो 0.62 एमएमएससीएमडी के बराबर है।
इंडस्ट्रियल और कमर्शियल ग्राहकों को गैस सप्लाई में 3 फीसदी ग्रोथ का अनुमान है जो 96 एमएमएससीएमडी के बराबर है। पवन कुमार के मुताबिक अगले 5 साल में गैस बिक्री 6.99 एमएमएससीएमडी के मौजूदा स्तर से बढ़कर 10 एमएमएससीएमडी तक पहुंचने का अनुमान है।
कंपनी की विस्तार योजना के तहत सीएनजी स्टेशनों की संख्या 711 से बढ़ाकर 1100 करने की है। इसके अलावा पीएनजी कनेक्शन को 20 लाख के मौजूदा कनेक्शन से बढ़ाकर 27 लाख करने की है।
कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 167 सीएनजी स्टेशन खोला है। साथ ही कंपनी की मौजूदा वित्त वर्ष में 150 सीएनजी स्टेशन खोलने की है। इसमें 12 मेगा स्टेशन दिल्ली में है जिसमें 6 स्टेशन रिंग रोड वाले भी शामिल हैं।
इसके अलावा कंपनी की भारी गाड़ियां जैसे ट्रक और बस के लिए एलएनजी स्टेशन लगाने पर विचार कर रही है। कंपनी यह स्टेशन हाइवे पर लगाने की योजना बना रही है इसके भौगोलिक क्षेत्रों के दायरे में आता है।
कंपनी की इस योजना पर अगले 2-3 साल में 100-120 करोड़ रुपए निवेश की योजना है।
कंपनी इसके अलावा बिजली से चलने वाली गाड़ियों के लिए बैटरी स्वैपिंग इकाई लगाने पर भी विचार कर रही है। कंपनी यह इकाई राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लगाने पर विचार कर रही है।
कंपनी पहले से ही दो स्थायी चार्जिंग फैसिलिटी लगा चुकी है। कंपनी ने यह सुविधा अपने सीएनजी स्टेशन पर लगाई है। साथ ही 5 और स्टेशन लगाने पर काम जारी है। (शेयर मंथन 20 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"