ज्यादा गर्मी और बेहतर सेल्स नेटवर्क से एसी की रिकॉर्ड बिक्री: वोल्टास

टाटा ग्रुप की कंपनी वोल्टास ने करीब 12 लाख एयर कंडीशंड (AC) यानी एसी की बिक्री की है। कंपनी ने यह बिक्री 2022 के पहले छह महीनों में की है।

 कंपनी ने यह एसी रेजिडेंशियल सेगमेंट में बेची है। कंपनी ने एसी बिक्री में 60 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी हासिल करने के पीछे बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने के साथ बिक्री नेटवर्क का विस्तार रहा। वोल्टास की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी ने कैलेंडर ईयर 2022 के पहले छह महीने में करीब 12 लाख एसी की बिक्री की है। एसी बिक्री का यह आंकड़ा इंडस्ट्री में किसी भी कंपनी की ओर से बेची गई संख्या से ज्यादा है। कंपनी ने 2022 की पहली छमाही में एसी बिक्री में 60 से ज्यादा की ग्रोथ दर्ज की है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में वॉल्यूम ग्रोथ ट्रिपल डिजिट यानी तीन अंकों में रही। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बिक्री में यह बढ़ोतरी देशभर में ज्यादा गर्मी पड़ने से कुलिंग उत्पादों की मांग में तेजी आने के कारण देखने को मिली है। साथ ही कंपनी के ऑफलाइन और ऑनलाइन सेल्स डिस्ट्रीब्यूशन (वितरण) नेटवर्क, मजबूत ब्रांड वैल्यू और उत्पादों के इनोवेटिव रेंज भी बिक्री में बढ़ोतरी के लिए अहम साबित हुए। कंपनी के मुताबिक यह लगातार सातवां ऐसा साल है जब एसी की बिक्री 10 लाख इकाई से ज्यादा रही। कंपनी की रिटेल और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का विस्तार करने की योजना है। कंपनी अपने बढ़ते उत्पादों के पोर्टफोलियो का फायदा उठाना चाहती है। इससे कंपनी को बाजार में मौजूद प्रतियोगिता से निपटने में मदद मिलेगी। कंपनी के मौजूदा प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी निदेशक प्रदीप बख्शी ने कहा की 2022 के पहले छह महीने में अत्यधिक गर्मी पड़ने से बिक्री में तेजी देखने को मिली। साथ ही कंपनी के मार्केट हिस्सेदारी भी बेहतर रही। बिक्री के मामले में नंबर वन रहने के पीछे कई वजहें हैं जिसमें बड़े स्तर पर कंपनी की मौजूदगी, नए उभरते चैनल पर फोकस, बेहतर वितरण नेटवर्क, मजबूत ब्रांड और ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर से ही कंपनी इंडस्ट्री में सबसे आगे है। कंपनी लगातार टियर-2,3 और 4 शहरों में अपने कारोबार का विस्तार कर रही है। इस मामले में कंपनी मार्केटिंग रणनीति बाकी कंपनियों से अलग है जिसके कारण बाजार के बड़े हिस्से पर कंपनी का कब्जा है। कंपनी के 25,000 से ज्यादा टच प्वाइंट्स हैं। इसके साथ ही कंपनी के 100 से ज्यादा एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट्स यानी ईबीओ (EBO) हैं। कंपनी की वित्त वर्ष 2023 के अंत तक कई और ब्रांड शॉप और एक्सपीरिएंस जोन खोलने की योजना है।

 

(शेयर मंथन, 18 जुलाई 2022)

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