शेयर मंथन में खोजें

आरएम सीड में बढ़त, सोयाबीन, सोया तेल में नरमी के रुझान - एसएमसी

अंतरराष्ट्रीय बाजार के रुझान पर सोयाबीन वायदा (जनवरी) की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ 4,280-4,380 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के प्रसार के बारे में अन्य वैश्विक बाजारों में चिंता के कारण अमेरिका में सोयाबीन की कीमतों में गिरावट हुई। जैसे ही कोरोना वैक्सिन के बाद दुनिया 2021 में एक स्वस्थ ब्रिटेन की उम्मीद करने लगी थी, ठीक उसी समय रविवार को कोरोना वायरस से भी अत्यधिक संक्रामक और बदले हुये रूप में नये स्ट्रेन के प्रसार की चेतावनी दी गयी। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मार्च के बाद से लंदन और आसपास के क्षेत्रों में सबसे कठोर लॉकडाउन लागू किया है और प्रभावी रूप से क्रिसमस को रद्द कर दिया। यूरोप और दुनिया के बाकी हिस्सों में एक नया दुःस्वप्न फैल रहा है और जगह-जगह यात्रा प्रतिबंध लगा दिये गये हैं जबकि वैज्ञानिक समुदाय भयभीत आबादी को सहायता पहुँचाने के लिए सक्रिय हो गये है। वैज्ञानिकों ने बार-बार जोर दिया कि सभी वायरस अपने स्वरूप में बदलाव करते हैं, यह उनकी प्रकृति में है, यहाँ तक कि फ्लू वायरस भी परिवर्तित होता है और इस प्रकार टीकों के नवीनीकरण करने की आवश्यकता होती है।
आरएम सीड वायदा (अप्रैल) की कीमतें 5,400-5,550 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है और कीमतों की बढ़त पर रोक लगी रह सकती है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने अपने पहले के उस आदेश को वापस लेने का फैसला किया है, जिसमें देश में सरसों के तेल में मिलावट पर रोक लगा दिया गया था। दूसरे, सरसों के तहत बुवाई क्षेत्र इस रबी मौसम में तेजी से बढ़ रहा है और कहा जाता है कि यह सामान्य क्षेत्र से अधिक हो गया है।
सोया तेल वायदा (जनवरी) की कीमतें 1,110-1,125 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार कर सकती हैं और सीपीओ वायदा (जनवरी) की कीमतें 928-940 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेंड में सोया तेल की कीमतों में नरमी के रुझान पर मलेशियाई पॉम तेल वायदा की कीमतों में सोमवार को 1% की गिरावट हुई है। लेकिन निर्यात में उछाल और कमजोर रिंगिट के बाद गिरावट सीमित रही। (शेयर मंथन, 22 दिसंबर 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"