शेयर मंथन में खोजें

आर्थिक मंदी के संकेतों से कच्चा तेल नरम, ओपेक के आपूर्ति में कटौती से सहारे की उम्मीद

वैश्विक आर्थिक मंदी के बढ़ते संकेतों के कारण बुधवार को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखी गयी।

हालाँकि, ओपेक की अगुवाई में आपूर्ति कटौती ने 60 डॉलर प्रति बैरल से अधिक के ब्रेंट क्रूड का समर्थन करने में मदद की। इंटरनेशनल ब्रेंट क्रूड ऑयल वायदा पिछले बंद भाव के मुकाबले 18 सेंट यानि 0.3% की गिरावट के साथ 0146 जीएमटी पर 60.46 डॉलर प्रति बैरल पर था। अमेरिकी पश्चिम टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड वायदा 23 सेंट यानि 0.4% नीचे 51.88 डॉलर प्रति बैरल पर था।
वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए दृष्टिकोण और गहरा हो गया, जब ब्रिटिश सांसदों ने मंगलवार को प्रधानमंत्री थेरेसा मे के यूरोपीय संघ छोड़ने के फैसले को भारी मतों से खारिज कर दिया।
पेट्रोलियम निर्यातक देशों (ओपेक) के संगठन के प्रमुख कार्टेल और प्रमुख गैर-ओपेक निर्माता रूस द्वारा पिछले साल के अंत में शुरू की गयी आपूर्ति कटौती से तेल की कीमतों को समर्थन मिल रहा है।
हालांकि, अमेरिकी कच्चे तेल के उत्पादन में वृद्धि, जिसने पिछले साल के अंत में प्रति दिन 1.17 करो़ड़ बैरल का रिकॉर्ड बनाया, ओपेक के नेतृत्व वाले प्रयासों को कमजोर करने की चेतावनी दी गयी।
अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन ने मंगलवार को अपने पहले 2020 के पूर्वानुमान में कहा कि अमेरिकी कच्चे तेल के इस वर्ष 1.2 करोड़ बैरल प्रति दिन (बीपीडी) के एक नए रिकॉर्ड तक पहुँचने और अगले साल लगभग 1.3 करोड़ बैरल प्रति दिन कटौती किए जाने की की उम्मीद है। माँग और आपूर्ति में इतनी अनिश्चितता के साथ, कच्चे तेल पर दृष्टिकोण स्पष्ट नहीं है।
तेल की कीमतें मौजूदा स्तर के करीब पहुँचने की उम्मीद है। एक एजेंसी द्वारा 8 जनवरी और 11 जनवरी के बीच ऊर्जा पेशेवरों के एक बड़े वार्षिक सर्वेक्षण के अनुसार, 2019 में ब्रेंट की कीमतें औसतन 65 डॉलर प्रति बैरल रहने की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 16 जनवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"