शेयर मंथन में खोजें

चीन-अमेरिका व्यापार पर ट्रम्प के सकारात्मक बयान से बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

एसएमसी कमोडिटी की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार चीन के साथ संभावित व्यापार करार को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति के सकारात्मक बयान के बाद बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है।

चीन के हुवेई टेक्नोलॉजी के कार्यकारी की कनाडा में गिरफ्तारी के मामले में ट्रंप ने हस्तक्षेप करने को कहा है और यदि ऐसा होता है तो व्यापार समझौता करने में मदद मिलेगी। तांबे की कीमतों के एक दायरे में रहने की संभावना है और कीमतों को 424 रुपये के स्तर पर सहारा और 458 रुपये के नजदीक बाधा रह सकती है। चिली की खनन कंपनी कोडेल्को ने कहा है कि उसका अपने गैब्रियल मिस्ट्रल खदान के श्रमिक संगठनों के साथ नये अनुबंध पर समझौता हो गया है। इस वर्ष जनवरी से अक्टूबर के बीच चिली में तांबे का उत्पादन पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6% बढ़ कर 47.4 लाख टन हुआ है।
इस बीच लेड की कीमतों के भी सीमित दायरे में रहने की संभावना है और कीमतों को 136 रुपये के नजदीक सहारा और 148 रुपये के नजदीक रुकावट, एल्युमीनियम की कीमतों को 134 रुपये के नजदीक सहारा और 144 रुपये के आस-पास बाधा रह सकती है। अमेरिकी व्यापार आयोग ने चीन के कॉमन एल्युमीनियम एलॉय शीट के आयात पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है।
उधर जिंक की कीमतों को 180 रुपये के नजदीक सहारा और 195 रुपये के नजदीक अड़चन रह सकती है। इंटरनेशनल लेड एवं जिंक निकल स्टडी ग्रुप के अनुसार विश्व जिंक बाजार में अगस्त के 81,800 टन की तुलना में सितंबर में 54,700 टन की कमी रही है।
निकल की कीमतों को 750 रुपये पर सहारा और 800 रुपये के स्तर पर बाधा रहने की संभावना है। ग्रीस यूरोप की सबसे बड़ी निकल उत्पादक कंपनी लार्को की संभावित बंदी को टालने के लिए कोशिश कर रहा है और उसे बिना रुकावट के बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने पर विचार कर रहा है। (शेयर मंथन, 17 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"