शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में गिरावट, बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं। तांबे (मार्च) की कीमतें 705 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 697 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

एसएचएफई और एलएमई दोनों में बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान है। क्योंकि बॉन्ड यील्ड में फिर से बढ़ोंतरी हुई है। अमेरिकी सरकार द्वारा नये राजकोषीय प्रोत्साहन उपायों को पेश करने की तैयारी, निवेशकों द्वारा अमेरिकी आर्थिक विकास और मुद्रास्फीति पर अपना दांव लगाने, अमेरिकी मुद्रास्फीति के दस साल के उच्च स्तर पर पहुँचने की संभावना, अमेरिकी ट्रेजरी बांड यील्ड में फिर से बढ़ोतरी, अमेरिकी डॉलर सूचकांक में बढ़ोतरी के कारण तांबा वायदा तेजी से गिर रहा है।

जिंक की कीमतें 218 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 215 रुपये, लेड की कीमतें 168 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 165 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। अंतरराष्ट्रीय जिंक एसोसिएशन के अनुसार, 2021 में भारत में जिंक की खपत 14-15% बढ़ सकती है। निकल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 1,240 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,265 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। सरकारी आँकड़ों के अनुसार पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण कुछ परियोजनाओं के बाधित होने के बावजूद फीलिपींस का निकल उत्पादन 3% बढ़ा है। नोरिल्स्क निकेल ने कहा कि साइबेरिया में ओकीब्रैस्की और तैमिरस्की खानों को आंशिक रूप से निलंबित कर दिया गया था क्योंकि इसमें भूमिगत जल के रिसाव का पता चला है।

एल्युमीनियम की कीमतों में 178 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 174 रुपये तक गिरावट हो सकती है। फरवरी के मध्य से एलएमई गोदामों से 5,000 टन प्रति दिन से अधिक एल्युमीनियम की गिरावट हो रही है। (शेयर मंथन, 04 मार्च 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"