शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में उच्च स्तर पर कारोबार करने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी आर्थिक आँकड़ों और अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी एवं ओपेक की ओर से अधिक माँग के अनुमान के बाद तेल की कीमतें लगभग एक महीने के उच्च स्तर पर कारोबार कर रही है जबकि अर्थव्यवस्थाओं का कोविड-19 महामारी से उबरना शुरू हो गया है।

आईईए और ओपेक ने 2021 में वैश्विक स्तर पर तेल माँग में वृद्धि के पूर्वानुमान को बढ़ाकर क्रमशः 5.7 मिलियन बैरल प्रति दिन और 5.95 मिलियन बैरल प्रति दिन कर दिया है। चीन की ओर से बेहतर आयात आँकड़ों के कारण भी कीमतों को मदद मिली है, लेकिन जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन पर रोक लगाये जाने से आर्थिक सुधार में देरी और तेल माँग में वृद्धि सीमित हो सकने की चिंता से बढ़त सीमित रह सकती है। मार्च में चीन के निर्यात में तेजी से वृद्धि हुई है जो राष्ट्र की आर्थिक सुधार को एक और बढ़ावा मिला, जबकि कोविड-19 टीकाकरण में प्रगति के बीच वैश्विक माँग में बढ़ोतरी हुई है। चीन में कच्चे तेल का आयात मार्च में 21% बढ़ा है क्योंकि रिफाइनरों ने परिचालन में तेजी ला दी। अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन ने कहा है कि सात प्रमुख शेल संरचनाओं से अमेरिकी तेल का उत्पादन लगातार तीसरे महीने बढ़ने की उम्मीद है। यूरोप में टीकाकरण की धीमी दर और आने वाले महीनों में ईरान से तेल की अतिरिक्त आपूर्ति की संभावना से कीमतों की बढ़त पर रोक लगी रह सकती है। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों में भारी अस्थिरता रह सकती है और कीमतें 4,380-4,920 के रुपये दायरे में कारोबार कर सकती है, जहाँ रुकावट के पास बिकवाली और सहारा के पास खरीदारी रणनीति होगी।
नेचुरल गैस की कीमतें 50 दिन के ईएमए स्तर से ऊपर पहुँच गयी है। आखिरकार, नेचुरल गैस की बहुत कम माँग वाला मौसम काफी कम होगी, क्योंकि उत्तरी गोलार्ध में तापमान में वृद्धि होगी। इस सप्ताह में, उम्मीद है कि नेचुरल गैस की कीमतें सीमित कारोबार कर सकती हैं, जहाँ कीमतों को 188 रुपये के पास सहारा और 210 रुपये के पास अड़चन देखा जा सकता है। (शेयर मंथन, 19 अप्रैल 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"