शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ एक दायरे में कारोबार करने की संभावना है क्योंकि अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने, ट्रेजरी यील्ड में कमी और उपलब्ध आपूर्ति को लेकर चिंता के कारण तेजी के सेंटीमेंट को मदद मिल सकती है।

तांबे की कीमतें 6,90-7,40 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। कमजोर अमेरिकी डॉलर के बीच प्रमुख तांबा उत्पादक देशों से आपूर्ति की चिंता से तांबे की कीमतों को मदद मिल सकती है। लेकिन एलएमई की निगरानी वाली गोदामों में तांबे का भंडार में लगातार वृद्धि से कीमतों में बढ़त सीमित रह सकती है। चीन के सीमा शुल्क के आँकड़ों के अनुसार मार्च में चीन का तांबा आयात एक साल पहले की तुलना में 25% बढ़ गया है। वैश्विक स्तर पर तांबे का हाजिर ट्रीटमेंट शुल्क काफी कम हो गया है जो कम होती आपूर्ति का एक स्पष्ट संकेतक है। फिर भी एलएमई-अनुमोदित गोदामों में तांबे का भंडार 5 नवंबर के बाद से 1,72,025 टन के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया है। ,
जिंक की कीमतें 222-237 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। भारत में बेहतर आर्थिक रिपोर्टों के साथ ही विशेष रूप से चीन और अन्य एशियाई देशों में धातुओं और अयस्कों की अधिक माँग प्रति उपयोग का पूर्वानुमान लगाया गया है। लेड की कीमतें 1,620-172 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। एन्टाइके के अनुसार मार्च में चीन में रिफाइंड लेड उत्पादन 3,83,000 टन हुआ है जबकि फरवरी में 54,000 टन हुआ था और साल-दर-साल 14.7% अधिक है। निकल की कीमतें 1,200-1,300 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। रूसी कंपनी नोर्निकेल ने कहा कि वह फिनलैंड में अपने हरजवल्टा संयंत्रा में निकल उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा देगा क्योंकि उसे इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए आवश्यक बैटरी सामग्री के लिए माँग में बढ़ोतरी की उम्मीद है।
एल्युमीनियम की कीमतें 180-195 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। शीर्ष उत्पादक चीन द्वारा अपने पर्यावरण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एल्युमीनियम का उत्पादन सीमित करने की आशंका से कीमतों को मदद मिल सकती है। ( शेयर मंथन, 19 अप्रैल 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"