शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में नरमी रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों को 703 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 694 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

वॉल स्ट्रीट पर डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल औसत में भारी बढ़ोतरी के बाद आज सुबह शंघाई बेस मेटल की कीमतों में बढ़त हुई है जबकि एलएमई पर मिश्रित कारोबार हुआ है। चीन का तांबे का निर्यात मई में लगातार तीसरे महीने बढ़कर पिछले साल मार्च के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गया, क्योंकि उच्च अंतरराष्ट्रीय कीमतों ने व्यापारियों को विदेशों में अधिक धातु भेजने के लिए प्रोत्साहित किया। आपूर्ति की कमी और तेजी से आर्थिक सुधार के कारण बढ़ती माँग, विशेष रूप से चीन में, यह दर्शाता है कि औद्योगिक धातु की तेजी अभी खत्म नहीं हुई है। लेकिन कीमतें दबाव में आ सकती हैं क्योंकि चीन वस्तुओं और सेवाओं के लिए मूल्य सूचकांक के प्रबंध्न पर नये नियम जारी करेगा क्योंकि सरकार देश के कमोडिटी बाजारों की जाँच कर रही है और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है।
जिंक की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित रहने की संभावना है और कीमतें 234 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 230 रुपये, लेड की कीमतें 173 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 170 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। चीन में रिफाइंड लेड का आयात साल-दर-साल 98.7% घटकर मई में 21 टन रह गया। पिछले हफ्ते एसएचएफई में लेड के भंडार में थोड़ी गिरावट हुई है लेकिन 2013 के बाद से अभी भी अपने उच्चतम स्तर पर है। निकल में भी बिकवाली हो सकती है और कीमतें 1,305 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 1,289 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। निकल की माँग और आपूर्ति में वृद्धि को लेकर अनिश्चितताओं के कारण बाजार में अस्थिरता बढ़ी है। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों की माँग को देखते हुये लंबी अवधि का आउटलुक अभी भी मजबूत है। नॉर्निकेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 52,000 टन का सरप्लस रहने का अनुमान है जो 90,000 टन के पहले के अनुमान से कम है।

एल्युमीनियम की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 193 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 189 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। (शेयर मंथन, 22 जून 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"