शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में अड़चन, बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों को 745 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 735 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक से पहले सावधानी बरतने के कारण कल तांबे की कीमतों में गिरावट हुई, लेकिन ऐतिहासिक रूप से कम स्टॉक की चिंताओं के कारण गिरावट सीमित रही। उपभोक्ताओं के लिए अधिक चिंता का विषय है रद्द किये गये वारंट- डिलीवरी के लिए निर्धारित धातु-74% हो गया है, जिससे पता चलता है कि आने वाले दिनों में एलएमई गोदामों से 92,250 टन की निकासी होगी। दुनिया की सबसे बड़ी तांबे की खदान चिली की कोडेल्को ने चीनी ग्राहकों को 2022 के लिए 105 डॉलर प्रति टन के प्रीमियम पर तांबे की आपूर्ति की पेशकश की है, जो इस साल के 88 डॉलर प्रति टन से 19.3% अधिक है।
जिंक में बिकवाली होने की संभावना है और कीमतों को 285 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 281 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता हैं। इंटरनेशनल लेड और जिंक स्टडी ग्रुप के अनुसार अगस्त में वैश्विक स्तर पर जिंक बाजार में घाटा घटकर जुलाई में 40,400 टन के संशोधित घाटे से कम होकर 14,900 टन रह गया है। लेड की कीमतें 184-189 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। निकल में बिकवाली हो सकती है और कीमतों को 1,480 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,520 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। आपूर्ति के बारे में चिंता के कारण अक्टूबर में निकल की कीमत सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी क्योंकि भंडार में गिरावट और स्टेनलेस स्टील एवं इलेक्ट्रिक वाहनों की माँग में बढ़ोतरी हुई है। वैश्विक निकल बाजार 2021 में 62,000 टन के घाटे की तुलना में अगले साल 78,000 टन सरप्लस होने का अनुमान है।
एल्युमीनियम की कीमतों को 218 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 214 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। चीन में एल्युमीनियम उत्पादन में सितंबर में लगातार पांचवें महीने गिरावट आयी है। दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमीनियम रिसाइकलर, नोवेलिस, एल्युमीनियम उत्पादों के लिए रीसाइक्लिंग और उत्पादन का विस्तार करने के लिए चीन में अपने झेनजियांग ऑपरेशन में 375 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। (शेयर मंथन, 03 नवंबर 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"