शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में 6,000-6,120 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित दायरे रहने की संभावना है। कीमतों के 6,000-6,120 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

वाशिंगटन जल्द ही कीमतों को कम करने के लिए कार्रवाई करने की चिंताओं के कारण आज तेल की कीमतों में गिरावट हुई है जबकि चीन में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप पर लगाम लगाने के लिए आवाजही पर नियंत्राण से ईंधन की माँग में कमी की आशंका भी बरकरार है। चीन, विश्व स्तर पर दूसरे सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता, ने कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया है और टियांजिन में वायरस के प्रकोप पर लगाम लगाने के प्रयासों को आगे बढ़ाया है, जबकि अत्यधिक संक्रमण वाला ओमाइक्रोन संस्करण उत्तरपूर्वी शहर डालियान में फैल गया है। बीजिंग सहित कई शहरों ने भी लोगों से लूनर नव वर्ष की छुट्टी के दौरान घरों में रहने रुकने का आग्रह किया है, जिससे यात्रा के चरम मौसम के दौरान परिवहन ईंधन की माँग कम हो सकती है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने गुरुवार को कहा कि उसने रणनीतिक कच्चे तेल के भंडार से छह कंपनियों को 18 मिलियन बैरल तेल बेचा हैं। फिर भी, ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई की कीमतें लगातार चौथे सप्ताह बढ़त की ओर अग्रसर हैं, क्योंकि लीबिया और कजाकिस्तान में आपूर्ति की चिंताओं और अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार के 2018 के निचले स्तर पर पहुँचने से कुछ निवेशक आशावादी हैं कि वैश्विक अर्थव्यवस्था और तेल की माँग पर ओमाइक्रोन का प्रभाव अल्पकालिक होगा। लेकिन तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर होने के कारण, व्हाइट हाउस ओपेक प्लस पर तेल उत्पादन बढ़ाने के लिए राजनीतिक दबाव बढ़ा रहा है।
नेचुरल गैस में तेजी रहने की संभावना है और कीमतों को 315 रुपये के स्तर पर सहारा और 326 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है। (शेयर मंथन, 14 जनवरी 2022)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"