शेयर मंथन में खोजें

बाजार का रुझान ऊपर ही, निफ्टी (Nifty) पार करेगा 8,000 : अमर अंबानी (Amar Ambani)

बाजार ने बीते दो दिनों से अच्छी चाल पकड़ी है और इसने ऊपर जाना शुरू कर दिया है। वैसे अभी ठहराव (कंसोलिडेशन) का एक दौर है, लेकिन नीचे की ओर निफ्टी (Nifty) के लिए 7,400 पर काफी मजबूत सहारा है।

एक ठहराव के बाद यह नयी उछाल मार सकता है। निफ्टी ऊपर 8,000 को तोड़ने की अच्छी संभावना रखता है। लेकिन ऐसा कब तक हो सकेगा, यह देखने वाली बात है। 

बाजार में अच्छा संवेग (मोमेंटम) है और काफी नकदी आ रही है। बाहर से जिस तरह निवेश आ रहा है, उसे देखते हुए यह कहना बड़ा मुश्किल है कि ऊपर की ओर बाजार कहाँ तक जा सकता है। अभी बोलने के लिए 8,000-8,100 का लक्ष्य है, लेकिन कल को यह लक्ष्य पार हो जाने पर लोग किसी और लक्ष्य की बातें करने लगेंगे। 

अभी 8,000-8,100 के जिस लक्ष्य की चर्चा बहुत लोग कर रहे हैं, उस ओर निफ्टी जाता हुआ लग रहा है। लेकिन 8,000 पार करने के बाद क्या यह 8,300-8,400 के दायरे में जायेगा, या अभी इन्हीं स्तरों के पास घूमने के बाद एकदम से नयी चाल पकड़ेगा, यह कहना मुश्किल है। लेकिन कुल मिला कर बाजार का रुझान ऊपर की ओर है। 

कुछ लोग कह रहे थे कि बाजार एक-दो महीने खराब रहेगा। मगर मेरे हिसाब से सबसे बुरी स्थिति में भी यह केवल एक दायरे में अटका रह सकता है, क्योंकि 7,400 का सहारा काफी मजबूत है। अगर निफ्टी इसके चला जाये तो मुझे आश्चर्य होगा। अमर अंबानी, रिसर्च प्रमुख, इंडिया इन्फोलाइन (Amar Ambani, Head Research, India Infoline)

(शेयर मंथन, 13 अगस्त 2014)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"