निफ्टी आ गया 10,000 के पास, मशीनों को धन्यवाद!

शोमेश कुमार, बाजार विश्लेषक
मशीनों ने मार्च में बाजार को तोड़ने का काम किया था और उसी तरह मशीनें अप्रैल में बाजार को ऊपर ले जा रही हैं। बाजार में बुनियादी बातों को इसी तरह से नकारा जाता है।

अगर निफ्टी ने धीरे-धीरे 10,000 की ओर कदम बढ़ाये होते, तो मैं इस तेजी पर यहाँ एक पूर्णविराम मान लेता (देखें मेरा पिछला वीडियो)।


लेकिन बाजार में यह उछाल बहुत ही तेज रही है और इसके चलते शायद बाजार की प्रणाली से पूरा शॉर्ट स्क्वीज नहीं हो पायेगा, यानी बिकवाल पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पायेंगे। मैंने 10,000 तक निफ्टी के जाने का अनुमान लगाया था, लेकिन इस तेज रफ्तार से नहीं। इसलिए आश्चर्य नहीं होगा कि अब निफ्टी एक-दो महीने में 10,500-10,600 तक चला जाये। लेकिन शर्त यह होगी कि निफ्टी 10,000 के स्तर पर टिका रहे। अगर ऐसा होता है तो उन स्तरों पर पहुँचने के बाद मशीनों को धन्यवाद देना ना भूलें!
10,000 के स्तर को हजम करना आसान नहीं होगा। इसलिए इन स्तरों पर बहुत सतर्क रहें। इस समय निवेश के लिए खरीदारी तो बिल्कुल ही न करें। बॉटम अप यानी चुनिंदा शेयरों के आधार पर केवल कारोबारी सौदे किये जा सकते हैं, जिनमें घाटा काटने का स्तर (स्टॉप लॉस) बहुत सख्ती के साथ लागू करें।
अभी अर्थव्यवस्था में खुशी मनाने वाली कोई बात नहीं है, इसलिए टॉप डाउन (क्षेत्रवार निवेश) दृष्टिकोण से मदद नहीं मिल सकेगी। साथ ही निफ्टी 10,000 पर पहुँचने और उसके आगे जाने के साथ-साथ अपने पोर्टफोलिओ में नकदी का स्तर बढ़ाते जायें। (शेयर मंथन, 30 अप्रैल 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : मार्च 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"