शेयर मंथन में खोजें

आज बाजार में नयी चाल बनने की आशा : प्रकाश गाबा (Prakash Gaba)

हाल में बाजार काफी छोटे दायरे के अंदर बँधा रहा है और मुझे लगता है कि आज बाजार ऊपर या नीचे की ओर एक बड़ी चाल पकड़ सकता है।
जब तक निफ्टी (Nifty) 6000 के स्तर को बचाये रखता है, तब तक ऊपरी चाल की संभावना कायम है। निफ्टी फ्यूचर में 6050, 6070 पर सहारा दिख रहा है और उसके टूटने का खतरा कम लग रहा है। बाजार की यह चाल कहाँ तक जायेगी, यह कहना जरा मुश्किल होगा। इस चाल में निफ्टी 6150, 6180 तक जाने की उम्मीद रहेगी। इस तेजी को आईटी और बैंकिंग शेयरों की मजबूती से मदद मिलेगी। संभव है कि निफ्टी 6200 तक भी चला जाये, लेकिन इस पर मुझे जरा संदेह रहेगा। उन स्तरों पर एक बार अपना मुनाफा निकाल लेना चाहिए।
निफ्टी 6200 पार भी कर सकता है, लेकिन इसके ऊपर यह ज्यादा टिकेगा नहीं। यह जैसे ही इसके ऊपर जायेगा, वैसे ही बिकवाली का दबाव आ जायेगा। इस समय निफ्टी के लिए 6400 को पार कर पाना इतना आसान नहीं है। आगामी चुनाव तक तो इसका सवाल ही नहीं उठता। अगले तीन-चार महीनों में बाजार की दिशा नीचे ही लग रही है। इस दौरान यह नीचे जाने के बाद कुछ ऊपर चढ़ेगा, लेकिन ऊपरी स्तरों पर बिकवाली का दबाव बनता रहेगा। अभी बाजार में पुख्ता खरीदारी नहीं आने वाली है। इसलिए ऊपर की ओर बड़ी मजबूत चाल नहीं मिलने वाली है।
इसलिए निफ्टी 6250-6300 के पास कहीं नजर आये तो वह बिकवाली का ही मौका होगा। दूसरी ओर खरीदारी के लिए अच्छी जगह होगी निफ्टी 5500-5600 के पास जाने पर। अगर निफ्टी वहाँ तक फिसले, तो यह बाजार की अगली चाल के लिए अच्छा होगा। वैसी हालत में अगली चाल ज्यादा जोरदार हो सकेगी। अगर मौजूदा स्तरों के आसपास ही बाजार में नयी ऊपरी चाल बनी, तो वह ज्यादा दमदार नहीं हो सकेगी। प्रकाश गाबा, तकनीकी विश्लेषक (Prakash Gaba, Technical Analyst)
(शेयर मंथन, 12 फरवरी 2014)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"