एक्साइड इंडस्ट्रीज (Exide Industries) को 221 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (SMC Global)

एसएमसी ग्लोबल ने एक्साइड इंडस्ट्रीज (Exide Industries) के शेयर के लिए 8-10 महीने की अवधि में 221 रुपये का लक्ष्य भाव दिया है।

यह लक्ष्य भाव कंपनी के शेयर के मौजूदा भाव से 23% ज्यादा है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2016-17 में एक्साइड इंडस्ट्रीज की प्रति शेयर आय (EPS) 8.19 रुपये होगी, जिस पर 27 के पीई अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 221 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
एक्साइड इंडस्ट्रीज में निवेश के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि मोटर वाहन और औद्योगिक अनुप्रयोग के लिए एसिड स्टोरेज बैटरी का उत्पादन करने वाली एक्साइड की एक सहायक कंपनी जीवन बीमा कारोबार में भी शामिल है। इसके अलावा बॉटम लाइन में सुधार के लिए लागत नियंत्रण कंपनी की प्रमुख रणनीति रहती है। एक्साइड ने अपने देश भर के संयंत्रों को अपग्रेड करने के लिए एक अमेरिकी कंपनी के साथ समझौता करने के साथ ही जापान के हिताची समूह की दो कंपनियों के साथ भी समझौता किया है।
कंपनी के प्रबंधन ने बताया है कि मार्च 2016 में खत्म हुई तिमाही में मोटर वाहन और मोटर साइकिल बैटरी की बिक्री के साथ-साथ इन्वर्टर और यूपीएस बैटरी की बिक्री में भी वृद्धि जारी रही। ब्रोकिंग फर्म के अनुसार कंपनी के औद्योगिक और ऑटोमोटिव क्षेत्र विशेष रूप से सौर ऊर्जा, दूरसंचार, ई-रिक्शा और वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र में विकास के अवसर हैं। इसके अलावा उम्मीद है कि विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए ब्याज दरों में नरम रुख जायेगा, जिससे खपत में इजाफा होगा। इससे ऑटोमोबाइल उद्योग को प्रोत्साहन मिलने के साथ ही इंडस्ट्री और ढाँचागत क्षेत्रों को बढ़ाला मिलेगा।
एसएमसी ने अपनी रिपोर्ट में आगे बताया है कि कंपनी के पास मजबूत ब्रांड मूल्य, बड़े नेटवर्क, व्यापक रूप से फैला उत्पाद रेंज, मजबूत भागीदारों और सहयोगियों के रिश्ते होने का फायदा भी है। साथ ही वित्त वर्ष 2015-16 की आखरी तिमाही में कंपनी का लाभ 29% की बढ़त के साथ 178 करोड़ रुपये और आमदनी 7% की बढ़ के साथ 1,761.38 करोड़ रुपये रही, जो कि वित्त वर्ष 2014-15 की समान अवधि में 1,647.38 करोड रुपये रही थी। (शेयर मंथन, 16 जुलाई 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"