शेयर मंथन में खोजें

आईडीएफसी (IDFC), बंधन (Bandhan) को बैंक लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नये बैंक लाइसेंस के लिए दो कंपनियों को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

इन दो कंपनियों में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी (आईडीएफसी) और कोलकता की माइक्रो फाइनेंस कंपनी बंधन फाइनेंशियल सर्विसेज शामिल हैं। आरबीआई की यह सैद्धांतिक मंजूरी 18 महीने के लिए वैध होगी। वहीं डाक विभाग के आवेदन के संदर्भ में आरबीआई का कहना है कि केंद्र सरकार की सलाह के बाद ही इसके आवेदन पर विचार किया जायेगा। इसके साथ ही आरबीआई ने अन्य आवेदकों को सलाह दी है कि जब नियमित आधार पर लाइसेंस देने के लिए दिशा-निर्देश आ जायेंगे, तब वे नये सिरे से आवेदन कर सकते हैं।

बंधन फाइनेंशियल बैंक लाइसेंस पाने वाली पहली माइक्रो फाइनेंस कंपनी है। इसकी देश भर में 2016 शाखाएँ हैं। इसकी 22 राज्यों में मौजूदगी है।

गौरतलब है कि बैंक लाइसेंस के लिए कुल 27 आवेदन मिले थे, लेकिन बाद में टाटा संस और वीडियोकॉन ग्रुप ने अपने आवेदन वापस ले लिये थे। आवेदकों में प्रमुख रूप से एलऐंडटी फाइनेंस होल्डिंग, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, आदित्य बिरला फाइनेंस, रिलायंस कैपिटल, बजाज फिनसर्व, रेलिगेयर इंटरप्राइजेज, श्रीराम कैपिटल और मुथूट फाइनेंस शामिल थे।

आज शेयर बाजार में आईडीएफसी के शेयर भाव में तेजी का रुख है। बीएसई में सुबह 10:00 बजे यह 2.30% की बढ़त के साथ 130.95 रुपये पर है। (शेयर मंथन, 03 अप्रैल 2014)

 

 

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"