आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्फा लो वोलैटिलिटी 30 ईटीएफ का एनएफओ (NFO) 3-10 अगस्त तक

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund) ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्फा लो वॉल्यूम 30 ईटीएफ (ICICI Prudential Alpha Low Vol 30 ETF) नाम से नयी योजना प्रस्तुत की है।

यह खुली अवधि का (ओपन-एंडेड) एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) है। इस योजना का मानक (बेंचमार्क) सूचकांक निफ्टी अल्फा लो वोलैटिलिटी 30 इंडेक्स होगा। इसका उद्देश्य निफ्टी अल्फा लो-वोलैटिलिटी 30 इंडेक्स से मिलने वाले प्रतिफल (रिटर्न) के साथ निकटता प्रदान करना है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्फा लो वॉल्यूम 30 ईटीएफ एक ही इंडेक्स का अनुसरण करते हुए कई प्रकार के निवेश का विकल्प प्रदान करता है। इस ईटीएफ के मानक सूचकांक में विभिन्न क्षेत्रों के शेयरों को शामिल किया गया है। इस ईटीएफ का उद्देश्य कम जोखिम और अस्थिरता के साथ निवेशकों की पूँजी को बढ़ाना होगा।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी के एमडी एवं सीईओ निमेश शाह के अनुसार इस नयी योजना में मल्टीफैक्टर स्मार्ट बीटा रणनीति अपनायी जायेगी। इस ईटीएफ से निवेशकों को स्मार्ट बीटा रणनीति में निवेश करने का अवसर मिलेगा, जो निवेश का किफायती तरीका है।
यहाँ निवेशक कई कारकों वाली रणनीतियों के आधार पर ईटीएफ के माध्यम से अधिक विविधीकरण प्राप्त कर सकते हैं और प्रतिफल हासिल करने के लिए किसी एक कारक पर कम निर्भर हो सकते हैं। इन सभी लाभों के कारण विश्व स्तर पर भी निवेशक इस ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इस योजना स्कीम का न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 3 अगस्त से निवेश के लिए खुल गया है। इसमें 10 अगस्त तक निवेश किया जा सकेगा। एनएफओ पूरा होने के बाद इस ईटीएफ की यूनिटें एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध (लिस्ट) होंगी। (शेयर मंथन, 4 अगस्त 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"