शेयर मंथन में खोजें

तीन सबसे बड़े म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) ने मार्च में कौन से शेयर खरीदे-बेचे?

मार्च में म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की इक्विटी और इक्विटी संबंधित बचत योजनाओं (ईएलएसएस) में 11,756 करोड़ रुपये का निवेश आया।

वहीं फरवरी में इन योजनाओं में 5,122 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। फरवरी में 10.01 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले मार्च में खुदरा एयूएम (प्रबंधन अधीन संपदा), जिसमें इक्विटी, ईएलएसएस और बैंलेंस्ड फंड शामिल हैं, 10.73 लाख करोड़ रुपये पर पहुँच गयी।
वहीं एसआईपी (SIP) के जरिये निवेश में 0.5% की गिरावट आयी। फरवरी में 8,094 करोड़ रुपये के मुकाबले मार्च में एसआईपी के जरिये 8,055 करोड़ रुपये का निवेश आया।
इस बीच देश के तीन सबसे बड़े म्यूचुअल फंडों ने अपने पोर्टपोलिओ में कई शेयरों की संख्या बढ़ायी और घटायी। साथ ही इन्होंने कुछ नयी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी के अलावा कुछ कंपनियों के सारे शेयर बेच दिये।

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC Mutual Fund)
एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने एम्बेसी ऑफिस और नाल्को में नयी खरीदारी के साथ ही विजया बैंक, स्पेंसर रिटेल और मैट्रीमॉनी.कॉम के सभी शेयर बेच दिये। वहीं म्यूचुअल फंड ने बैंक ऑफ बड़ौदा, बीएचईएल और ओरिएंटल बैंक के अतिरिक्त शेयर खरीदे, जबकि पावर ग्रिड, आईडीएफसी और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों की बिकवाली की।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (ICICI Prudential Mutual Fund)
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने सीपीएसई ईटीएफ, इंडिया इन्फ्रा ट्रस्ट और एम्बेसी ऑफिस में नयी खरीदारी की, जबकि विजया बैंक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड, टाटा स्टील (आंशिक रूप से भुगतान किये गये शेयर) के शेयर बेच दिये। फंड हाउस ने वोडाफोन आइडिया, एनबीसीसी और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के अतिरिक्त शेयर खरीदे, जबकि बीएचईएल, आईटीसी और पावर ग्रिड के शेयरों की बिकवाली की।

एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट (SBI Funds Management)
एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट ने गुजरात पीपावाव, एंड्योरेंस टेक और बजाज ऑटो अप्रैल 2019 फ्यूचर्स में नयी खरीदारी के साथ ही आरपी-एसजी रिटेल, अरविंद और टोरेंट पावर से निकासी की। इसके अलावा एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट ने वोडाफोन आइडिया, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और टाटा पावर के और शेयर खरीदे, जबकि अपने पोर्टफोलिओ में हिंदुस्तान पेट्रोलियम, नाल्को और भारती एयरटेल के शेयरों की संख्या कम की। (शेयर मंथन, 13 अप्रैल 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"