एनटीपीसी से भेल को 6 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव आपूर्ति का ऑर्डर मिला

भारत हैवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड (BHEL) एनटीपीसी को मटेरियल हैंडलिंग ऑपरेशन के लिए 6 बिजली से चलने वाली लोकोमोटिव की आपूर्ति करेगी। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक ऐसा पहली बार हो रहा है जब औद्योगिक इस्तेमाल के लिए बिजली से चलने वाली लोकोमोटिव का उपयोग किया जाएगा। बिजली से चलने वाले लोकोमोटिव का उत्पादन कंपनी के उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित इकाई में किया जाएगा।

जहां तक लोकोमोटिव के लिए ट्रैक्शन मोटर्स की आपूर्ति का सवाल है तो वह भोपाल इकाई से किया जाएगा। साथ ही आईजीबीटी (IGBT) यानी इंसुलेटेड गेट बाइपोलर ट्रांजिस्टर आधारित प्रोपल्सन उपकरण कंपनी के बंगलुरु स्थित इकाई में विकसित करने के साथ आपूर्ति भी किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक पहली बार 6,000 HP वाले बिजली से चलने वाले लोकोमोटिव का ऑर्डर हासिल किया है जिसका इस्तेमाल औद्योगिक उपयोग के लिए किया जाएगा।
भारत हैवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड से मिलने वाले लोकोमोटिव का इस्तेमाल एनटीपीसी छतीसगढ़ के लारा थर्मल पावर प्रोजेक्ट में किया जाएगा।
जैसे-जैसे दुनिनाभर में कार्बन उत्सर्जन रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं वैसे में ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में भेल पर्यावरण अनुकूल बिजली से चलने वाले लोकोमोटिव उपलब्ध कराकर एक बेहतर उदाहरण पेश कर रही है। अभी तक कंपनी ने 450 से ज्यादा अलग-अलग क्षमता वाला बिजली से चलने वाले लोकोमोटिव रेलवे को मुहैया कराया है जो सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। (शेयर मंथन 25 अप्रैल 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"