एसजेवीएन से टाटा पावर को मिला 5500 करोड़ रुपए का ऑर्डर

टाटा पावर ने सतलज जल विद्युत निगम लिमिटेड (SJVN) से 5500 करोड़ रुपए का ऑर्डर हासिल किया है। टाटा पावर ने भारत के सबसे बड़े सोलर इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (EPC) ऑर्डर हासिल किया है। इस ऑर्डर के तहत टाटा पावर को 1 गीगा वाट प्रोजेक्ट के लिए 5500 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिला है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस प्रोजेक्ट को इस तरीके से डिजाइन किया गया है जिसमें सेल और मॉड्यूल्स भारत में बने हुए इस्तेमाल होंगे।

इस प्रोजेक्ट को न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी मंत्रालय के सीपीएसयू यानी सेंट्रल पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (CPSU) योजना के तहत विकसित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को 24 महीनों के भीतर पूरा किया जाएगा।
यह प्रोजेक्ट 5000 एकड़ जमीन में फैला हुआ होगा। इस प्रोजेक्ट के चालू होने से करीब 22 लाख 87 हजार एक सौ अट्ठाइस किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी। इस प्रोजेक्ट से करीब 2500 मिलियन इकाई बिजली का उत्पादन सालाना हो पाएगा। टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीर सिन्हा के मुताबिक इतने बड़े प्रोजेक्ट को लागू करने से हमारी प्रतिबद्धता साफ तौर पर दिखती है कि कंपनी देशभर में क्लीन और ग्रीन एनर्जी को बढ़ाने के लिए कितनी प्रयासरत है। ऐसे प्रोजेक्ट्स के पूरा होने से कंपनी की स्थिति देशभर में बड़े ईपीसी कंपनी के तौर पर उभर रही है।
टाटा पावर सोलर हमेशा से बड़े रिन्युएबल प्रोजेक्ट्स को लागू करने में आगे रहती है। इस नए ऑर्डर के जीत से कंपनी की बुकिंग 12000 करोड़ रुपए से अधिक हो गई है। साथ ही रिन्युएबल प्रोजेक्ट्स का पोर्टफोलियो 9.3 गीगा वाट तक पहुंच गया है। (शेयर मंथन 05 मई 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"