शेयर मंथन में खोजें

गौतम अदाणी ने बताया क्यों वापस लिया गया अदाणी एंटरप्राइजेज का एफपीओ (Adani Enterprises FPO)

अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने एक वीडियो वक्तव्य जारी करके बताया है कि अदाणी एंटरप्राइजेज का एफपीओ पूरी तरह सब्सक्राइब हो जाने के बाद भी इसे वापस क्यों लिया गया है।

अपने वक्तव्य में गौतम अदाणी ने अपने समूह की कंपनियों के बुनियादी रूप से मजबूत होने का दावा किया है। अदाणी का पूरा वक्तव्य इस प्रकार है :
"एफपीओ में पूरी तरह आवेदन आ जाने (fully subscribed) के बाद कल इसे वापस ले लेने के निर्णय ने बहुत-से लोगों को चकित किया होगा। लेकिन कल बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए हमारे बोर्ड ने बहुत शिद्दत से महसूस किया कि इस एफपीओ के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा। एक उद्यमी के रूप में मेरी चार दशकों की यात्रा में मैं भाग्यशाली रहा हूँ कि मुझे सभी सहभागियों (स्टेकहोल्डर) और खास कर निवेशक समुदाय का जबरदस्त समर्थन मिला है। मेरे लिए यह स्वीकार करना बहुत महत्वपूर्ण है कि मैंने जीवन में जो कुछ भी पाया है, वह मुझे उनकी निष्ठा और विश्वास के कारण ही मिला है। मेरी सारी सफलता उनके ही कारण है। मेरे लिए अपने निवेशकों का हित सर्वोपरि है और बाकी सब कुछ उसके बाद है। हमने निवेशकों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए एफपीओ वापस लिया है।
"इस निर्णय से हमारे वर्तमान संचालनों (existing operations) और साथ ही भविष्य की योजनाओं पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हम अपना ध्यान परियोजनाओं को समयबद्ध रूप से पूरा करने पर बनाये रखेंगे। हमारी कंपनी बुनियादी (फंडामेंटल) रूप से बहुत मजबूत है, हमारी बैलेंस शीट स्वस्थ है और संपत्तियाँ दमदार हैं। हमारे एबिटा स्तर और नकद प्रवाह बहुत मजबूत रहे हैं और हमारे पास अपने ऋण दायित्वों को निभाने का एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड है। हम अपना ध्यान लंबी अवधि में मूल्य सृजन (value creation) पर बनाये रखेंगे और और वृद्धि (ग्रोथ) के लिए अपनी आंतरिक प्राप्तियों (Internal Accruals) का उपयोग करेंगे।
"जब बाजार में स्थिरता आयेगी, उसके बाद हम अपनी पूँजी बाजार रणनीति की समीक्षा करेंगे। ईएसजी पर हमारा बहुत ध्यान है और हमारा हर व्यवसाय एक जिम्मेदार तरीके से मूल्य सृजन करना जारी रखेंगे। हमारे प्रशासन सिद्धांतों (governance principles) का सबसे मजबूत प्रमाण उन अंतरराष्ट्रीय साझेदारियों से मिलता है, जो हमने अपनी विभिन्न इकाइयों में बनायी हैं। मैं एफपीओ को दृढ़ समर्थन देने के लिए देश के अंदर और बाहर के अपने निवेश बैंकरों, संस्थागत निवेशकों और शेयरधारकों को धन्यवाद देता हूँ। पिछले सप्ताह इस शेयर में उतार-चढ़ाव के बावजूद इस कंपनी, इसके व्यवसाय और इसके प्रबंधन में आपकी निष्ठा और विश्वास हम सभी के लिए बहुत आश्वस्त करने और नम्र बनाने वाली रही है। हम विश्वास रखते हैं कि भविष्य में भी हमें आपका समर्थन मिलता रहेगा। हमारे ऊपर आपके भरोसे के लिए हम पुनः आपका धन्यवाद करते हैं।"
(शेयर मंथन, 2 फरवरी 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"