शेयर मंथन में खोजें

बंधन बैंक-गृह फाइनेंस विलय : सूचकांकों के बाद भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी

बंधन बैंक (Bandhan Bank) को एचडीएफसी (HDFC) की सहायक कंपनी गृह फाइनेंस (Gruh Finance) के अपने साथ विलय के लिए बाजार सूचकांकों (बीएसई और एनएसई) के बाद अब भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की भी मंजूरी मिल गयी है।

इससे पहले बैंक को आरबीआई (RBI) और नेशनल हाउसिंग बैंक (National Housing Bank) ने हरी झंडी दिखा दी थी। बंधन बैंक को प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए आरबीआई से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिला था। बता दें कि जनवरी 2019 में कोलकाता स्थित बंधन बैंक ने शेयर-स्वैप सौदे में ग्रुह फाइनेंस का नियंत्रण संभाल लिया था।
गृह फाइनेंस के प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए बंधन बैंक को अब एनसीएलटी और कंपनी तथा बैंक के शेयरधारकों और लेनदारों की मंजूरी लेनी है।
दोनों पक्षों के बीच हुए सौदे के तहत गृह फाइनेंस का अपने साथ विलय करने के लिए बंधन बैंक को एचडीएफसी को 14.9% हिस्सेदारी हस्तांतरित करनी होगी। वहीं सौदे के जरिये बंधन बैंक अपने प्रमोटर की शेयरधारिता 82% से 61% तक घटा सकेगा। इसके अलावा विलय योजना से गृह फाइनेंस में शेयरधारिता के जरिये बंधन बैंक में एचडीएफसी की 15% के करीब हिस्सेदारी होगी। इस समय एचडीएफसी की गृह फाइनेंस में 57.59% हिस्सेदारी है।
बीएसई में बंधन बैंक का शेयर 532.95 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 534.00 रुपये पर खुल कर कारोबार के दौरान 566.00 रुपये के ऊपरी स्तर तक चढ़ा। अंत में बंधन बैंक का शेयर 25.15 रुपये या 4.72% की वृद्धि के साथ 558.10 रुपये पर बंद हुआ। इस भाव पर बैंक की बाजार पूँजी 66,585.95 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 741.00 रुपये और निचला स्तर 369.15 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 16 अप्रैल 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"