शेयर मंथन में खोजें

25% लौह अयस्‍क उत्‍पादन को घरेलू बाजार में लाने के लिए सेल (SAIL) को मंजूरी

सरकारी इस्पात कंपनी सेल (SAIL) को पिछले वर्ष में किये गये लौह अयस्क के कुल उत्पादन के अधिकतम 25% को घरेलू बाजार में खपाने के लिए खान मंत्रालय (Ministry of Mines) की मंजूरी मिल गयी है।

इस्पात मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि भारतीय इस्‍पात उद्योग के लिए कच्‍चा माल सुनिश्चित करने की दिशा में यह महत्‍वपूर्ण कदम है। खान मंत्रालय की अनुमति से सेल पिछले वर्ष में लौह अयस्‍क के कुल उत्‍पादन के अधिकतम 25% को एक साल में ऑफलोड कर सकती है।
इसके लिए जरूरी है कि जिन राज्‍यों में खान स्थि‍त है, सेल द्वारा उन राज्‍य सरकारों की पूर्वानुमति ली जाये और पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाये। यह अनुमति दो वर्षों की अवधि के लिए मान्‍य होगी। इसके तहत झारखंड, ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ के विभिन्‍न खानों में उत्‍पादित लगभग 70 लाख टन लौह अयस्‍क को सेल राज्‍य सरकारों की रजामंदी से घरेलू बाजार में खपा सकती है।
इस कदम से सेल अपनी आवश्‍यकता पूरी करने के अलावा घरेलू बाजार में लौह अयस्‍क की कमी को आंशिक रूप से पूरी कर सकती है।
दूसरी तरफ बीएसई में सेल का शेयर 33.40 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले मजबूती के साथ 33.85 रुपये पर खुल कर अभी तक के कारोबार में 34.10 रुपये के शिखर तक चढ़ा है।
पौने 12 बजे के आस-पास कंपनी के शेयरों में 0.45 रुपये या 1.35% की वृद्धि के साथ 33.85 रुपये पर सौदे हो रहे हैं। 13,980.36 करोड़ रुपये की बाजार पूँजी वाली सेल के शेयर का पिछले 52 हफ्तों की अवधि में सर्वाधिक भाव 80.65 रुपये और निचला स्तर 29.50 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 18 सितंबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"