शेयर मंथन में खोजें

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने तीसरी बार घटायी चालू वित्त वर्ष के लिए अनुमानित जीडीपी दर

एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank) या एडीबी ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की विकास दर (जीडीपी वृद्धि दर) का अनुमान 7% से घटा कर 6.5% कर दिया है।

इससे पहले एडीबी ने जुलाई में चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी विकास दर के लिए अनुमान 7.2% से घटा कर 7% किया था। एडीबी ने पहली तिमाही में विकास दर के 6 सालों के निचले स्तर पर फिसल जाने के कारण अपने अनुमान में कटौती की है।
गौरतलब है कि जुलाई में अनुमानित जीडीपी विकास दर घटाने के पीछे एडीबी ने राजकोषीय कमी की चिंता का हवाला दिया था। इतना ही नहीं उससे पहले अप्रैल में भी एडीबी ने वैश्विक माँग में कमी और घरेलू मोर्चे पर राजस्व में कमी की संभावना के कारण चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की अनुमानित विकास दर को 7.6% से घटा कर 7.2% कर दिया था। यानी अब एडीबी ने चालू वित्त वर्ष के लिए तीसरी बार भारत की अनुमानित विकास दर घटायी है।
एडीबी की एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2019 रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशियाई क्षेत्र की विकास गति सुस्त हुई। इस वजह से एडीबी ने क्षेत्र के लिए 2019-20 में अनुमानित विकास 6.6% से घटा कर 6.2% कर दी है। हालाँकि 2020-21 के लिए 6.7% विकास दर रहने का अनुमान बरकरार रखा है। (शेयर मंथन, 25 सितंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"