शेयर मंथन में खोजें

पतंजलि आयुर्वेद रिटेल फूड कारोबार को रुचि सोया को 690 करोड़ रुपए में बेचेगी

बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद अपने रिटेल फूड कारोबार को ग्रुप कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज को 690 करोड़ रुपए में बेचेगी। कंपनी गैर खाद्य, पारंपरिक दवा और वेलनेस कारोबार पर फोकस करने की रणनीति के तहत यह फैसला उठाया है।

पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया को इंसॉल्वेंसी प्रक्रिया के तहत खरीदा था। एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक रुचि सोया ने पतंजलि आयुर्वेद के साथ बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट के लिए करार किया है। इस करार के तहत रुचि सोया पतंजलि आयुर्वेद का रिटेल फूड कारोबार खरीदेगी। रिटेल फूड कारोबार के तहत मैन्युफैक्चरिंग, पैकेजिंग, लैबलिंग और चुनिंदा खाद्य उत्पादों के रिटेल ट्रेडिंग का काम शामिल है। मैन्युफैक्चरिंग का काम कंपनी के हरिद्वार और महाराष्ट्र इकाई में होता है।
बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट के तहत कर्मचारियों का ट्रांसफर, (इसमें पतंजलि ब्रांड, ट्रेडमार्क्स, डिजाइन को छोड़कर) मौजूदा संपत्ति, (कर्जदार, गाड़ियां, नकदी और बैंक बैलेंस को छोड़कर) शामिल हैं। इसके अलावा पतंजलि आयुर्वेद के कॉन्ट्रैक्ट्स, लाइसेंस,पेटेंट,डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और रिटेल फूड कारोबार के से संबंधित ग्राहक शामिल हैं। यह सौदा रिलेटेड पार्टी ट्रांजैक्शन के तहत आता है। कुछ एडजस्टमेंट के साथ इस सौदे को 690 करोड़ में बोर्ड से मंजूरी मिली है।
इसके अलावा बोर्ड ने कंपनी का नाम रुचि सोया से बदलकर पतंजलि फूड्स लिमिटेड करने को भी मंजूरी दी है।
पिछले महीने ही रुचि सोया ने पतंजलि आयुर्वेद के रिटेल फूड कारोबार के खुद के साथ मर्जर के वैल्युएशन की बात कही थी। हाल ही में रुचि सोया ने एफपीओ यानी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर के जरिए 4,300 करोड़ रुपए जुटाए थे।
कुछ महीने पहले ही बाबा रामदेव ने ऐलान किया था कि पतंजलि आयुर्वेद का फूड कारोबार रुचि सोया को ट्रांसफर करेंगे। पतंजलि आयुर्वेद नॉन फूड, पारंपरिक दवा और वेलनेस के क्षेत्र में काम करते रहेगी।
बाबा रमदेव के मुताबिक रुचि सोया चार वर्टिकल में काम करेगी जिसमें खाद्य तेल, फूड एंड एफएमसीजी, न्यूट्रास्यूटिकल्स और पाम प्लांटेशन के क्षेत्र में काम करेगी। पिछले साल पतंजलि ने बिस्किट कारोबार रुचि सोया को 60 करोड़ के मामूली रकम पर ट्रांसफर किया था। बाबा रामदेव के मुताबिक अगले 5 साल में पतंजलि आयुर्वेद और रुचि सोया को देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी (FMCG) कंपनी बनाने का लक्ष्य है। आपको बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद ग्रुप और इसकी सब्सिडियरी रुचि सोया का संयुक्त सालना टर्नओवर 35,000 करोड़ रुपए है।
रुचि सोया का वित्त वर्ष 2021 में 16,400 करोड़ रुपए की आय थी। (शेयर मंथन 18 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"