शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

अमेरिकी सरकार के साथ डील से Mazagon Dock Shipbuilders के स्टॉक में तूफानी तेजी

अमेरिकी सरकार की इकाई एनएवीएसयूपी फ्लीट लॉजिस्टिक्स सेंटर (FLC) योकोसुका के साथ मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (Mazagon Dock Shipbuilders Ltd) के मास्टर शिप रिपेयर एग्रीमेंट (MSRA) पर हस्ताक्षर करने के बाद कंपनी का शेयर में शुक्रवार (08 सितंबर) को तूफानी तेजी देखने को मिली। बीएसई पर कंपनी के प्रति शेयर का भाव 18.9% की बढ़त के साथ 2,483 रुपये की रिकॉर्ड ऊँचाई पर पहुँच गया।

पिछले दो कारोबारी दिनों में एमडीएल का शेयर 29% चढ़ा है। आज का कारोबारी सत्र समाप्त होने पर स्टॉक के भाव 5.83% की उछाल के साथ 2209.40 रुपये पर पहुँच गये और 121.65 रुपये जोड़ कर बंद हुए। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में एमडीएल ने कहा कि यह एक गैर-वित्तीय समझौता है। एमडीएल सहित देश में केवल दो शिपयार्ड हैं, जिन्होंने एमएसआरए पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते से एमडीएल में अमेरिकी नौसेना के जहाजों की यात्रा मरम्मत के रास्ते खुलने की उम्मीद है।

इस बीच, पिछले छह महीनों में एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स में 10% की तेजी के मुकाबले शेयर 214% उछला है। एमडीएल मुख्य रूप से अपने ग्राहकों के लिए जहाजों, पनडुब्बियों, विभिन्न प्रकार के जहाजों और संबंधित इंजीनियरिंग उत्पादों के निर्माण और मरम्मत के कारोबार में है। कंपनी रक्षा क्षेत्र का सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) होने के नाते, मुख्य रूप से भारतीय नौसेना के लिए युद्धपोतों और पनडुब्बियों के निर्माण में संलग्न है। एक बार डिलीवरी होने के बाद, एमडीएल का अपने उत्पादों यानी युद्धपोतों और पनडुब्बियों पर कोई नियंत्रण नहीं है।

(शेयर मंथन, 08 सितंबर 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"