शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ज्योति लैबोरेटरीज (Jyothy Laboratories) को 344 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (Smc Global)

एसएमसी ग्लोबल ने ज्योति लैबोरेटरीज (Jyothy Laboratories) के शेयर के लिए 8-10 महीने की अवधि में 344 रुपये का लक्ष्य भाव दिया है।


यह लक्ष्य भाव कंपनी के शेयर के मौजूदा भाव से 16% ज्यादा है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2016-17 में ज्योति लैबोरेटरीज की प्रति शेयर आय (EPS) 8.35 रुपये होगी, जिस पर 35.64 के पीई अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 344 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
ज्योति लैबोरेटरीज में निवेश के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि ज्योति लैबोरेटरीज एक तेजी से उपभोक्ता वस्तु बेचने वाली कंपनी है। इसका प्रमुख उत्पाद उजाला है, जो कंपनी की कुल आय में लगभग 50% योगदान करता है। इसके अलावा कंपनी ने इसे मजबूती देने के लिए हेनकल इंडिया में 50.97% हिस्सेदारी भी खरीदी है। ज्योति लैबोरेटरीज की आय पर गौर करें तो यह अपनी कुल आय का 60% हिस्सा शहरी क्षेत्र और बाकि का 40% ग्रामीण बाजार से प्राप्त करती है। हेनकल में हिस्सेदारी खरीदने के बाद इसके शहरी बाजार के बढ़ने की संभावना है। हालांकि ज्योति लैबोरेटरीज का ग्रामीण बाजार दिसंबर और मार्च महीने में कम हुई बिक्री से घट सकता है।
अगले 4 वर्षों में कंपनी ने उप-उत्पादों के विस्तार से अपने टर्नओवर को दोगुना कर 2900 करोड़ रुपये तक पहुँचाने का लक्ष्य रखा है। साथ ही ज्योति लैबोरेटरीज के प्रबंधन का मानना है कि अगले कुछ वर्षों में उत्पाद की संयोजित वार्षिक वृद्धि दर में 20% से अधिक की बढ़ोतरी होगी। दिसंबर तिमाही के परिणामों में कंपनी के कीड़ों को दूर रखने वाले उत्पाद मैक्सो के जरिये घरेलु सामानों की बिक्री में 25% की वृद्धि हुई है। इसके अलावा कंपनी के तरल वाष्पित्र व्यापार में भी 55% की बढ़त हुई है।
ज्योति लैबोरेटरीज 17 देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करती है। कंपनी की कुल आय में 3% हिस्सा निर्यात का होता है, जो 7-8% तक बढ़ सकता है। (शेयर मंथन, 9 अप्रैल 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"