शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बीएसई (BSE) के नये प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध होंगे स्टार्टअप (Startup)

स्टार्टअप्स (Startups) के लिए शेयर बाजार को आकर्षित बनाने हेतू प्रमुख बाजार सूचकांक बीएसई (BSE) अगले महीने एक नया प्लेटफॉर्म शुरू करने जा रहा है।

बीएसई नये जमाने की कंपनियों को सूचीबद्ध करने और स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए 09 जुलाई को अपने एसएमई (स्मॉल ऐंड मीडियम एंटरप्राइजेज) सेगमेंट पर बीएसई स्टार्टअप प्लेटफॉर्म को पेश करेगा। यह मंच आईटी, आईटीईएस, बायो-टेक्नोलॉजी और लाइफ साइंसेज, 3डी प्रिंटिंग, स्पेस टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence), बिग डेटा, वर्चुअल रियल्टी, ई-गेमिंग, रोबोटिक्स और जेनेटिक इंजीनियरिंग, हाई-टेक डिफेंस, ड्रॉन और नैनो टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों की कंपनियों को सूचीबद्ध होने की सुविधा प्रदान करेगा।
बीएसई के इस मंच पर स्टार्टअप के सूचीबद्ध होने के लिए सूचकांक ने कुछ शर्तें रखी हैं। इनमें कंपनी के पास न्यूनतम 1 करोड़ रुपये की पूर्व-इश्यू इक्विटी शेयर पूँजी, आवेदन करते समय कंपनी का तीन वर्ष पुराना और इसके पास सकारात्मक शुद्ध संपत्ति होना शामिल है। साथ ही कंपनी में क्यूआईबी (योग्य संस्थागत खरीदार)/एंजेल निवेशकों द्वारा कम से कम दो वर्ष से न्यूनतम 1 करोड़ रुपये का निवेश भी होना चाहिए। कंपनी के खिलाफ दिवालिया और दिवालियापन नियम के तहत राष्ट्रीय कंपनी कानून प्राधिकरण (एनसीएलटी) में अपील या एनसीएलटी द्वारा कोई समापन याचिका स्वीकार न की गयी हो।
गौरतलब है कि मौजूदा संस्थागत व्यापार मंच ढाँचे से कोई लाभ न होने के कारण जून के शुरुआत में बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने ऐसी कंपनियों की सूचीबद्धता को आसान बनाने के तरीकों पर रोशनी डालने के लिए एक पैनल का गठन किया था। (शेयर मंथन, 26 जून 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"