शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) से मिलाया हाथ

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने रिलायंस जियो इन्फोकॉम (Reliance Jio Infocomm) के साथ एक समझौता किया है।
कंपनी ने यह समझौता अंतरराष्ट्रीय डाटा कनेक्टिविटी के लिए किया है, जिसके तहत कंपनी रिलायंस जियो की आई2आई पनडुब्बी केबल पर डाटा कैपेसिटी मुहैया करायेगी।
गौरतलब है कि रिलायंस जियो, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सब्सीडियरी कंपनी है।
हालाँकि पहली नजर में यह समझौता इस लिहाज से दिलचस्प है कि यह टेलीकॉम बाजार की दो प्रमुख प्रतिस्पर्धी कंपनियों के बीच हुआ है। रिलायंस के टेलीकॉम बाजार में उतरने पर उसकी सबसे कड़ी प्रतिस्पर्धा भारती एयरटेल से ही होने की संभावना बनती है। लेकिन जानकार इस समझौते को ज्यादा तवज्जो नहीं दे रहे।
शेयर मंथन से बातचीत में फर्स्ट कॉम इंडिया के निदेशक महेश उप्पल (Mahesh Uppal) ने कहा कि रिलायंस और भारती के बीच इस समझौते को कोई खास रणनीतिक समझौता नहीं माना जा सकता। उनके मुताबिक अंतरराष्ट्रीय डेटा संपर्क के लिए इस तरह के समझौते कई बार प्रतिस्पर्धी कंपनियों के बीच भी होते रहते हैं। उप्पल के मुताबिक रिलायंस ने इसके लिए अगर भारती को चुना है तो इसके पीछे तकनीकी जरूरतें, किसी खास जगह पर संपर्क की जरूरत और लागत जैसी वजहें हो सकती हैं।  
बीएसई में भारती एयरटेल के शेयर भाव में गिरावट का रुख है। हालाँकि इस खबर के बाद कंपनी का शेयर 307.60 रुपये तक ऊपर चला गया, लेकिन जल्द ही बढ़त गँवा कर दोबारा लाल निशान पर फिसल गया। दोपहर 1:51 बजे 0.71% की कमजोरी के साथ यह 298.60 रुपये पर है।
बीएसई में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भाव में मजबूती का रुख बना हुआ है। दोपहर 1:53 बजे 0.82% की बढ़त के साथ यह 796.25 रुपये पर है। (शेयर मंथन, 23 अप्रैल 2013)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"