शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर में शामिल होगा जीएमआर एयरपोर्ट्स

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर (GMR Airports Infrastructure) ने जीएमआर हवाई अड्डों (GAL) के विलय की एक समग्र योजना की घोषणा की है। जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर ही पहले जीएमआर इंफ्रा लिमिटेड थी।

विलय के पूरा होने के बाद, जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा एक सूचीबद्ध सार्वजनिक इकाई के रूप में जारी रहेगी। संबंधित मंजूरी के बाद विलय अगले वित्त वर्ष के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा ग्रुप एडीपी से विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बॉन्ड (FCCBs) के माध्यम से 2,900 करोड़ रुपये जुटाएगा, जो 2033 में देय होगा। एफसीसीबी 43.67 रुपये की कीमत पर परिवर्तित होंगे, जो एफसीसीबी नियामक फ्लोर प्राइस के लिए 10 प्रतिशत का प्रीमियम है। इस राशि से प्राप्त राशि का उपयोग कॉर्पोरेट ऋण चुकाने और जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा से संबंधित अधिकांश आकस्मिक देनदारियों के निपटान में किया जाएगा।

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा ने 2020 की शुरुआत में ग्रुप एडीपी के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया, जिसके तहत ग्रुप एडीपी जीएमआर एयरपोर्ट्स में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए सहमत हुआ। इस सौदे के समय ग्रुप एडीपी ने जीएमआर हवाईअड्डों में करीब आठ प्रतिशत इक्विटी आय और जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा को 1,060 करोड़ रुपये की नकद आय का अनुमान लगाया था।

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा एंड ग्रुप एडीपी से कंपनी को 550 करोड़ रुपये की नकद कमाई होगी और इक्विटी अर्जन से जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा लिमिटेड की जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड में हिस्सेदारी विलय से पहले के 51% से बढ़कर 55% हो जाएगी। विलय के पूरा होने पर, जीएमआर समूह 33.7% हिस्सेदारी के साथ जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा का सबसे बड़ा शेयरधारक बना रहेगा, ग्रुप एडीपी के पास 32.3% हिस्सेदारी होगी, जबकि शेष 34% सार्वजनिक शेयरधारिता होगी। जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रा के शेयर इस साल अब तक 5 फीसदी चढ़ चुके हैं।

(शेयर मंथन, 20 मार्च 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"