शेयर मंथन में खोजें

हल्दी में हो सकती है गिरावट, जीरे के लिए है रुकावट - एसएमसी

हल्दी वायदा (अक्टूबर) की कीमतें एक महीने के निचले स्तर के नजदीक कारोबार कर रही हैं और कीमतें यदि 6,030 रुपये के स्तर से नीचे टूटती है तो आगे 5,800-5,700 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

इसका कारण यह है कि प्रमुख उत्पादक राज्यों में बेहतर बारिश के कारण मौजूदा 2019-20 (जुलाई-जून) सीजन में उत्पादकता अधिक रहने का अनुमान है। हाजिर बाजार में सुस्त माँग और पर्याप्त आवक से भी कीमतों में गिरावट हो सकती है। इरोद टर्मरिक मर्चेंट्स एसोसिएशन सेल्स यार्ड में फिंगर वेराइटी की हल्दी की कीमतों में नरमी देखी जा रही है। इरोद टर्मरिक मर्चेंट्स एसोसिएशन सेल्स यार्ड में, फिंगर वेराइटी की कीमतें 5,589-7,555 रुपये और रूट वेराइटी की कीमतें 5,314-6,809 रुपये के दायरे में बिक रही हैं।
पिछले हफ्ते जीरा वायदा (अक्टूबर) की कीमतों में 5 महीने के निचले स्तर 16,340 रुपये से मामूली रिकवरी हुई। इस हफ्ते शॉर्ट कवरिंग (जवाबी खरीद) पर रोक लग सकती है और कीमतों को 16,800-16,850 रुपये के स्तर पर रुकावट का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि सेंटीमेंट अभी भी नरमी का है। जीरे के सबसे बड़े उत्पादक गुजरात में अच्छी बारिश ने आगामी सीजन में उत्पादन का अनुमान हैं। घरेलू खरीदारों की सुस्त माँग और पर्याप्त स्टॉक के कारण ऊंझा में कीमतों में नरमी देखी जा रही हैं।
धनिया वायदा (अक्टूबर) की कीमतें 6,160-6,210 रुपये के दायरे में स्थिर कारोबार कर सकती हैं। स्टॉकिस्टों की ओर से सुस्त खरीदारी और बढ़ी हुई आवक कीमतों में नरमी का सेंटीमेंट है। बादामी मशीन साफ किस्म की धनिया 6,900 रुपये प्रति 100 किलोग्राम और ईगल किस्म 7,400 रुपये में बेची जा रही है। रूस और यूक्रेन से आयात में वृद्धि की रिपोर्ट और राजस्थान में बारिश की अच्छी प्रगति के कारण आगामी रबी सीजन में बुवाई में वृद्धि की संभावना से भी कीमतों पर दबाव पड़ रहा है। (शेयर मंथन, 24 सितंबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"