शेयर मंथन में खोजें

ग्वारसीड में गिरावट, कॉटन की कीमतों में सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी

कॉटन वायदा (मार्च) की कीमतों के 22,100-22,350 रुपये के दायरे में सीमित कारोबार करने की संभावना है।

मिलों और स्टॉकिस्टों की माँग के कारण राजस्थान में, कपास की कीमतें स्थिर रहीं, जबकि कपास की दैनिक आवक ठप हो गयी। महाराष्ट्र में दैनिक आवक के बीच निजी मिलों द्वारा खरीदी के कारण कपास की कीमतें सपाट हैं। राज्य की मंडियां अच्छी गुणवत्ता वाली कपास की आपूर्ति का संकट झेल रही हैं, जबकि निर्यातक प्रीमियम गुणवत्ता की तलाश कर रहे हैं। किसान शेष बची आपूर्ति को रोक रहे हैं, जबकि भारतीय कपास के अधिक निर्यात का अनुमान है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, अंतरराष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति के नवीनतम अपडेट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में स्टॉक का स्तर 1% कम होने का अनुमान है।

ग्वारसीड (मार्च) की कीमतों के 3,800 रुपये के सहारा स्तर से नीचे टूटने की संभावना है जबकि कीमतों में 3,750-3,700 रुपये तक गिरावट हो सकती है जबकि ग्वारगम (मार्च) की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 5,900-5,850 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। ग्वारगम और ग्वारसीड व्यापारी अमेरिका से निर्यात माँग की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इसमें तेजी नही आयी है। निर्यातकों की खराब माँग से ग्वारगम और ग्वारसीड की कीमतों को मदद नही मिली। निर्यातक ग्वारगम खरीदने के लिए उत्सुक नहीं थे क्योंकि उनके पास ग्वारगम पाउडर का पर्याप्त भंडार है। ग्वारगम मिलों के पास भी पर्याप्त स्टॉक है। इसलिए, बाजार में कम आवक से भी सेंटीमेंट प्रभावित हुआ।

चना वायदा (मार्च) की कीमतों को 4,900 रुपये के पास सहारा मिल रहा है और 5,000-5,050 रुपये तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में त्योहारी सीजन से पहले दाल और बेसन की आक्रामक माँग के कारण भाव में तेजी है। मौसमी रूप से यह चना दाल और बेसन के लिए अधिक माँग का सीजन है। लेकिन मिलें जो बहुत कम या बिना पाइपलाइन स्टॉक के काम कर रहे हैं, उन्होंने प्रमुख मंडियों में चना की कम उपलब्धता के कारण खुद को बहुत मुश्किल स्थिति में पाया। नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड 2021 रबी सीजन के दौरान मूल्य समर्थन योजना के तहत आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में चना खरीद रहा है। 1 मार्च 2021 तक, नेफेड ने 5,100 रुपये के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 79.17 मीटिंक टन चना की सफलतापूर्वक खरीद की। (शेयर मंथन, 03 फरवरी 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"