शेयर मंथन में खोजें

डॉलर के मजबूती से सर्राफा की कीमतों में स्थिरता रहने की संभावना - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में नरमी का रुझान रहने की संभावना है। सोने की कीमतों को 44,900 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 44,400 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी (मई) की कीमतों में 66,400 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 64,500 रुपये पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी ट्रेजरी की यील्ड में गिरावट की भरपायी मजबूत डॉलर से होने के कारण आज सोने की कीमतों में स्थिरता है। अमेरिकी डॉलर यूरोप में विस्तारित लॉकडाउन को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच एक पसंदीदा सुरक्षित-निवेश के रूप में उभरा। सोने की हाजिर कीमतें 1,734.81 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं। अमेरिकी सोना वायदा 1,732.90 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। यूरोप में कोविड-19 की तीसरी लहर और अमेरिकी कर बढ़ोतरी को लेकर चिंताओं के बीच कल यूरो के मुकाबले डॉलर के चार महीने के उच्च स्तर पर पहुँच गया। पाँच साल के ट्रेजरी नोटों की नीलामी की औसत मांग के बाद अमेरिकी ट्रेजरी की यील्ड में गिरावट हुई है और पिछले सप्ताह बेंचमार्क यील्ड के एक साल के उच्च स्तर पर पहुँचने के बाद बाजार स्थिर दिखाई दे रहा है। फरवरी में प्रमुख अमेरिकी निर्मित वस्तुओं और निर्यातों के नये आदेश में अप्रत्याशित रूप से गिरावट हुई है। न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष जॉन विलियम्स ने बुधवार को कहा कि जब फेड दरें बढ़ाना शुरू करेगा, उस समय पर निर्भर करेगा कि अर्थव्यवस्था के साथ क्या हो रहा है। ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने बुधवार को कहा है कि अमेरिकी बैंक लाभांश और पुनर्खरीद स्टॉक का भुगतान करने के लिए पर्याप्त तैयार दिख रहे हैं।
दुनिया में सोने के सबसे बड़े एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग मंगलवार को 0.2% कम होकर 1,043.03 टन रह गयी। चांदी की कीमतें 0.1% बढ़कर 25.10 डॉलर हो गयी। (शेयर मंथन, 25 मार्च 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"