शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा में तेजी का रुझान - एसएमसी

सर्राफा की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों में गिरावट के बाद खरीदारी की जा सकती है। सोने की कीमतों को 47,400 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 46,400 रुपये पर सहारा रह सकता है जबकि चांदी (मई) की कीमतों में 68,200 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 67,100 रुपये पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी बेरोजगार दावों में आश्चर्यजनक उछाल के बाद डॉलर में कमजोरी और ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के कारण आज सोने की कीमतें एक महीने से अधिक समय के उच्च स्तर पर कारोबार कर रही है जबकि कीमतों में 1% से अधिक की साप्ताहिक बढ़त दर्ज की गयी है। सोने की हाजिर कीमतें 1,755.91 डॉलर प्रति औसतन के नजदीक कारोबार कर रही हैं पिछले दो हफ्तों में गिरावट के बाद इस सप्ताह में कीमतों में लगभग 1.5% की बढ़ोतरी हुई है जबकि सोने वायदा 0.1% गिरकर 1,756.20 डॉलर प्रति औसतन पर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी बेरोजगारी लाभ के दावों में लगातार दूसरे हफ्ते बढ़ोतरी के बाद प्रमुख करेंसियों के मुकाबले डॉलर दो सप्ताह के निचले स्तर पर पहुँच गया है। फेडरल रिजर्व की चेयरमैन जेरोम पॉवेल द्वारा किसी तरह का कोई बदलवा नहीं करने की टिप्पणी के बाद कल अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में भी गिरावट हुई। अमेरिकी केंद्रीय बैंका का इरादा अपने अति-आसान रुख को बनाये रखने का है भले ही अर्थव्यवस्था मे रिकवरी हो रही है।
यूरोपीय सेंट्रल बैंक के नीति निर्माताओं ने बॉन्ड खरीद में थोड़ी बढ़ोतरी करने पर चर्चा की। अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने एक मजबूत रिकवरी सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नयी राजकोषीय प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को प्रोत्साहित किया। चांदी की कीमतें 25.45 डॉलर पर अपरिवर्तित रही। (शेयर मंथन, 09 अप्रैल 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"