शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा की कीमतों में मिला-जुला रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में पिछले महीने की तुलना में अधिक वृद्धि होने लेकिन फेडरल रिजर्व द्वारा अपने मौद्रिक समर्थन को कम करने की आशंका के समाप्त होने के कारण पूरे सप्ताह के दौरान सोने की कीमतें उच्च स्तर पर कारोबार कर रही थी।

आँकड़ों से पता चलता है कि मई में अमेरिकी उपभोक्ता कीमतों में फिर से वृद्धि हुई क्योंकि महामारी के बाद से आर्थिक सुधार ने घरेलू माँग को बढ़ावा दिया है साप्ताहिक बेरोजगारी दावे भी लगभग 15 महीनों में अपने सबसे निचले स्तर पर आ गये। मुद्रास्फीति के आँकड़ों का महत्वपूर्ण निष्कर्ष यह है कि यह बाजार दृढ़ता से विश्वास कर रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व जल्द ही अपना रुख बदलने वाला नहीं है और सोने के लिए बेहतर स्थिति बनी हुई है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने 10 जून को अपनी वृद्धि और मुद्रस्फीति के अनुमानों क बढ़ाया, लेकिन गर्मियों में प्रोत्साहन के लगातार बनाये रखने की वादा इस आशंका से किया कि प्रोत्साहन में अब कमी से उधार लेने की लागत में वृद्धि होगी और रिकवरी बाधित हो सकती है। बेंचमार्क अमेरिकी 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड तीन महीने के निचले स्तर पर आ गयी। बाजार की रिपोर्टों के अनुसार, अमेरिकी केंद्रीय बैंक अगस्त या सितंबर में बड़े पैमाने पर अपने बांड-खरीद कार्यक्रम को कम करने की रणनीति घोषणा कर सकता है, लेकिन अगले साल की शुरुआत तक मासिक खरीद में कटौती शुरू नहीं करेगा। निवेशक पिछले दो महीनों में अमेरिकी मुद्रास्फीति में बढोतरी में घबराए नहीं है, यह विश्वास दिखाते हुये कि फेड चतुराई से आर्थिक रिकवरी को सँभाल रहा है।

इस सप्ताह, हम सोने में मिला-जुला कारोबार देख सकते हैं जहाँ बाधा के निकट बिकवाली और सहारा के निकट खरीद रणनीति होगी। छोटी अवधि में सोने की कीमतों को 47,600 रुपये पर सहारा और 51,200 रुपये के नजदीक के अड़चन रह सकता है और चांदी की कीमतें 69,000-74,500 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,860-1,940 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है और चांदी की कीमतें 26.10-29.80 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। (शेयर मंथन, 14 जून 2021)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"