अमेरिकी इन्वेंट्री घटने और सऊदी अरब के उत्पादन में कमी करने से कच्चे तेल में तेजी

कच्चे तेल के शीर्ष निर्यातक सऊदी अरब ने कहा कि वह कच्चे तेल के निर्यात को घटाएगा और उत्पादन में भारी कटौती भी करेगा।

वहीं, अमेरिकी इन्वेंट्रीज में कमी से यूएस फ्यूचर्स में बढ़ोतरी देखी गयी। ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 88 सेंट बढ़कर 63.30 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि अमेरिकी कच्चे तेल का वायदा 66 सेंट बढ़कर 53.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।
पीवीएम ऑयल एसोसिएट्स स्टीफन ब्रेननॉक ने कहा, "फील-गुड फैक्टर खेल में वापस आ गया है, लेकिन तेल के बैल अभी तक जंगल से बाहर नहीं हैं।"
"यह एक सर्वविदित तथ्य है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अमेरिका-चीन व्यापार तनाव और भू-राजनीतिक अनिश्चितता सहित नकारात्मक जोखिमों के ढेर के बीच पल रही है।" पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने मंगलवार को कहा कि उसने जनवरी में अपने उत्पादन में दैनिक रूप से लगभग 800,000 बैरल से 3.081 करोड़ बैरल की कटौती की है।
ज्यादातर कटौती के लिए सऊदी अरब ही जिम्मेदार है। ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फलीह ने मंगलवार को बताया कि फाइनेंशियल टाइम्स का उत्पादन मार्च में दैनिक रूप से 1 करोड़ बैरल से कम हो जाएगा, जो आपूर्ति को सीमित करने के लिए एक वैश्विक सौदे के हिस्से के रूप में सहमत हुए लक्ष्य से आधा मिलियन बैरल प्रति दिन से कम है।
वेनेजुएला के ऊर्जा क्षेत्र पर अमेरिकी प्रतिबंधों ने गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, इस वर्ष बाजार से आपूर्ति में से दैनिक रूप से 330,000 बैरल को घटाने और निर्यात कम करने की धमकी दी है।
इस साल अब तक तेल की कीमत में 20% की बढ़ोतरी हुई है, फिर भी जनवरी की शुरुआत में वेनेजुएला के ऊर्जा क्षेत्र पर अमेरिकी प्रतिबंधों के लागू होने से पहले इसमें से अधिकांश वृद्धि हुई है। ओपेक के प्रयासों और ईरान और वेनेज़ुएला पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद वैश्विक तेल बाजार में आपूर्ति अच्छी तरह से बनी हुई है, इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने बुधवार को अपनी मासिक बाजार रिपोर्ट में कहा और इस साल भी आउटपुट की माँग बढ़ेगी।
अमेरिकी उत्पादन में तेजी से वृद्धि, शेल तेल उत्पादन के कारण, कच्चे तेल और परिष्कृत उत्पादों के आविष्कारों में एक अवांछित निर्माण हुआ है, जबकि गैसोलीन के लिए मार्जिन को परिष्कृत करते हुए यह पैदावार दुनिया भर में ढह गई है। (शेयर मंथन, 13 फरवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"