रिलायंस रिटेल वेंचर्स (Reliance Retail Ventures) ने अर्बन लैडर (Urban Ladder) में खरीदी हिस्सेदारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की रिटेल इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर्स (Reliance Retail Ventures) ने फर्नीचर बाजार में अपनी पैठ मजबूत करने के लिए खरीदारी की है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स (आरआरवीएल) ने बैंगलुरु-स्थित ऑनलाइन फर्नीचर रिटेलर अर्बन लैडर (Urban Ladder) में लगभग 96% हिस्सेदारी खरीद ली है। स्टॉक एक्सचेंजों को भेजी गयी विज्ञप्ति में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सूचित किया है कि आरआरवीएल ने 182.12 करोड़ रुपये नकदी में यह हिस्सेदारी हासिल की है। इसके अलावा आरआरवीएल के पास यह विकल्प भी है कि यह अर्बन लैडर की बाकी हिस्सेदारी खरीद कर इसका 100% स्वामित्व प्राप्त कर ले। आरआरवीएल इस कंपनी में 75 करोड़ रुपये का निवेश भी करने वाला है, जिसके दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।
अर्बन लैडर, जिसका पूरा नाम अर्बन लैडर होम डेकोर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड है, की स्थापना फरवरी 2012 में हुई थी। यह होम फर्नीचर और डेकोरेशन से संबंधित उत्पादों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराता है। इसके अलावा देश के विभिन्न शहरों में इसके खुदरा स्टोर भी हैं। कारोबारी साल 2018-19 में कंपनी का टर्नओवर 434 करोड़ रुपये का रहा, जबकि इस दौरान इसे 49.41 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ।
ई-कॉमर्स क्षेत्र में रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस साल की यह दूसरी खरीदारी है। इससे पहले अगस्त में रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई आरआरवीएल ने फार्मा क्षेत्र की वितरण और बिक्री से जुड़ी कंपनी विटालिक हेल्थ (Vitalic Health) में लगभग 60% हिस्सेदारी नकद 620 करोड़ रुपये में खरीदी थी। इस खरीद के जरिये आरआरवीएल को विटालिक हेल्थ की इकाइयों ट्रेसारा हेल्थ (Tresara Health), नेटमेड्स (Netmeds) और डाधा फार्मा (Dadha Pharma) में 100% इक्विटी मालिकाना हासिल हुआ था। (शेयर मंथन, 16 नवंबर 2020)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2020 अंक डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"