शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल और नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना हैं और कीमतों को 3,270 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 3,080 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में अनुमान से अधिक कमी और अमेरिकी फैक्ट्री आँकड़ों के बेहतर रहने के बाद कोरोना वायरस से ग्रस्त अर्थव्यस्था में रिकवरी की उम्मीद से आज कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त दर्ज की गयी। अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीटड्ढूट (एपीआई) के अनुसार 28 अगस्त को समाप्त हफ्ते में तेल का भंडार 6.4 मिलियन बैरल गिरकर लगभग 501.2 मिलियन बैरल रह गया है जबकि विश्लेषकों को 1.9 मिलियन बैरल की गिरावट का अनुमान था। नये ऑर्डर में बढ़ोतरी के कारण अगस्त में अमेरिकी मैनुफैक्चरिंग गतिविधि लगभग दो साल के उच्च स्तर पर पहुँच गयी है जिससे तेल की कीमतों को मदद मिली। अमेरिका के आंतरिक विभाग ने कहा कि मंगलवार को मेक्सिको की खाड़ी के अपतटीय तेल उत्पादन में प्रति दिन 525,099 बैरल या क्षेत्रों के दैनिक उत्पादन का 28.4% की गिरावट दर्ज की गयी। रेगुलेटर ने कहा कि फिर भी, मेक्सिको के 643 मानवयुक्त प्लेटफार्मों में से 71 को खाली कर दिया गया, जो 117 उत्पादन प्लेटफार्मों से कम है। रायटर सर्वेक्षण के अनुसार पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) द्वारा अगस्त में तेल उत्पादन में लगभग 1 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) की वृद्धि हुई। 1 मई से, ओपेक और सहयोगियों, जिसे ओपेक प्लस के रूप में जाना जाता है, ने वायरस द्वारा तेल की एक तिहाई माँग को नष्ट करने के बाद 9.7 मिलियन बीपीडी या वैश्विक उत्पादन का 10% का रिकॉर्ड कटौती की।
नेचुरल गैस की कीमतों में नरमी का रुझान रह सकता है और कीमतों में 192 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 184 रुपये के स्तर तक गिरावट हो सकती है। अमेरिकी मौसम के अनुमान से अण्कि ठंडा रहने के कारण वातानुकूलन के लिए कम माँग की संभावना से नेचुरल गैस का वायदा की कीमतों में
कल गिरावट हुई है। (शेयर मंथन, 02 सितंबर 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"