शेयर मंथन में खोजें

ओपेक के आपूर्ति में कटौती की संभावना से कच्चे तेल में गिरावट की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

ओपेक की माँग अनुमान में कटौती और अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार बाजार में भी अधिक आपूर्ति की स्थिति के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी रह सकती है।

ओपेक और अन्य उत्पादकों द्वारा तेल उत्पादन में कटौती के कारण पिछले कुछ हफ्तों में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई हैं, जबकि सऊदी अरब ने उत्पादन में एकतरफा कटौती का भी वादा किया था जो इस महीने से शुरू हो गया है। गिरावट के पहले, अमेरिकी कच्चे तेल का रिलेटिव स्ट्रेंथ सूचकांक दूसरे इराक युद्ध के बाद से सबसे अधिक खरीदारी के स्तर पर पहुँच गया है। कुछ ऐसे संकेत हैं कि बाजार में तेजी आ सकती है क्योंकि इस महीने सऊदी अरब और लीबिया में गिरावट के कारण ओपेक का उत्पादन कम होने की संभावना है। इससे वैश्विक बाजार में घाटा बढ़ेगा और कीमतों को मदद मिलेगी। इससे पहले, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने कहा है कि तेल की आपूर्ति अभी भी वैश्विक स्तर पर माँग से अधिक है, फिर भी कोविड-19 टीकों से मांग में रिकवरी होने की उम्मीद है। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) ने कहा है कि 2021 में दुनिया भर में तेल की माँग धीरे-धीरे ठीक हो जायेगी। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतें भारी अस्थिरता के साथ 3,910-4,390 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है, जहाँ सहारा के पास खरीदना और रुकावट के पास बेचना रणनीति होगी। अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन के अनुसार इस महीने हेनरी हब में नेचुरल गैस की औसत कीमतों में 2.98 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू तक वृद्धि होने की उम्मीद है, जो दिसंबर के औसत 2.59 डॉलर से काफी अधिक है। ईआईए ने यह भी कहा कि हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में कड़ाके की ठंड के पूर्वानुमान के कारण इस महीने कीमतों में उछाल की संभावना है।

इस सप्ताह में, हमें उम्मीद की जा सकती है कि नेचुरल गैस की कीमतें एक दायरे में कारोबार कर सकती हैं, जहाँ कीमतों को 185 रुपये के पास सहारा और 218 रुपये के पास अड़चन देखा जा सकता है। (शेयर मंथन, 15 फरवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"