शेयर मंथन में खोजें

नेचुरल गैस में बाधा, कच्चे तेल में तेजी का रुझान - एसएमसी

कच्चे तेल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित कारोबार करने की संभावना हैं और कीमतों को 4,410 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 4,320 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कच्चे तेल के सबसे बड़े उत्पादक राज्य टेक्सास में कड़ाके की ठंड के बाद तेल कुओं और पाइपलाइनों के बंद हो जाने के कारण तेल की कीमतों में बढ़त जारी है। यमन ईरान-के समर्थन वाले हौथी समूह द्वारा सऊदी अरब में ड्रोन से हमले के बाद दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देशों से आपूर्ति की चिंताओं और कोविड-19 वैक्सीन रोलआउट में तेजी से वैश्विक आर्थिक सुधार की बढ़ती उम्मीद के कारण भी कीमतों को मदद मिल रही है। अमेरिका में भारी ठंड के के कारण टेक्सास के तेल के कुओं और रिफाइनरियों को बंद कर दिया गया और नेचुरल गैस और कच्चे पाइपलाइन ऑपरेटरों पर भी रोक लग गयी। ऊर्जा सूचना प्रशासन के आँकड़ों के अनुसार, टेक्सास में प्रति दिन लगभग 4.6 मिलियन बैरल तेल का उत्पादन होता है और 31 रिफाइनरियाँ है, जो किसी भी अमेरिकी राज्य का सबसे अधिक है। 

नेचुरल गैस की कीमतों में तेज उठापटक होने की संभावना है और कीमतों को 221 रुपये के स्तर पर अड़चन और 216 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के मध्य भाग में अधिकांश पाइपलाइनों बंद होने के कारण नेचुरल गैस बाजारों में तेजी दर्ज की गयी। (शेयर मंथन, 16 फरवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"