शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 641 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 648 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

कल तांबे की कीमतें 2012 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी क्योंकि निवेशकों ने बढ़ती मुद्रास्फीति और चीन में अनुमान से अधिक माँग के कारण निवेशकों ने खरीद जारी रखी। चीनी बाजार 17 फरवरी तक लूनर नव वर्ष की छुट्टी के लिए बंद हैं, लेकिन कारखानों में छुट्टी की अवधि के दौरान होने वाले सामान्य से अधिक परिचालन हो रहा हैं। एक्सचेंज के गोदामों में स्टॉक कम होने और अमेरिकी स्टीमुलस की उम्मीद से बेस मेटल की माँग में तेजी आ सकती है।

जिंक की कीमतें 225 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 228 रुपये, लेड की कीमतें 170 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 173 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। लेड की आपूर्ति में कमी बनी हुई है जिससे लेड के प्रीमियम को मदद मिल रही है जो पिछले दो सप्ताह में उच्च स्तर पर बनी हुई है। मार्च में क्लेरियोस के प्रमुख पुनर्चक्रण संयंत्रा के बंद होने की खबरों से पहले से ही कम आपूर्ति स्थिति पर अधिक दबाव पड़ रहा हैं। चीन में फरवरी में लेड उत्पादन 3,40,000 टन तक फिसल सकता है क्योंकि रिसाइकलर लूनर नव वर्ष के अवकाश के दौरान उत्पादन कम कर देते हैं। निकल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 1,342 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,360 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है। 2020 में चीन में रिफाइंड निकल का 32% की की गिरावट के साथ 32,700 टन रह गया है। यह 2014 के बाद से सबसे कम है। फिलीपींस और न्यू कैलेडोनिया जैसे वैकल्पिक आपूर्तिकर्ता इंडोनेशियाई सामग्री के नुकसान की भरपाई करने में असमर्थ थे।

यह 2014 के बाद से सबसे कम वार्षिक कुल था एल्युमीनियम की कीमतों में 166 के स्तर पर सहारा के साथ 169 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है। रूसी एल्युमीनियम निर्माता रूसल ने कहा है कि कोविड-19 लॉकडाउन की दूसरी लहर के बावजूद इस साल अब तक एल्युमीनियम की माँग बढ़ रही है। (शेयर मंथन, 16 फरवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"