शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतें दो वर्ष के उच्च स्तर पर पहुँच गयी - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

नये अमेरिकी बेरोजगारी के दावों में पिछले साल देश में कोविड-19 की पहली लहर के बाद सबसे निचले स्तर पर गिरावट के बाद मजबूत आर्थिक माँग की उम्मीद से तेल की कीमतें दो वर्ष के उच्च स्तर पर पहुँच गयी हैं।

अमेरिका द्वारा ईरान के तेल अधिकारियों पर से प्रतिबंध हटाने की मीडिया रिपोर्टों के सुझाव के बाद बाजार में थोड़ी गिरावट आयी। अमेरिकी ट्रेजरी ने बाद में कहा कि उसने तीन पूर्व ईरानी अधिकारियों और पहले ईरानी पेट्रोकेमिकल उत्पादों के व्यापार में शामिल दो कंपनियों पर प्रतिबंध हटा दिये है। एक अमेरिकी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि यह नियमित कार्य है और ईरान के साथ उसके परमाणु हथियारों के विकास को प्रतिबंधित करने के लिए 2015 के समझौते को पुनर्जीवित करने पर बातचीत से संबंधित नहीं है। हाल ही में (संयुक्त राज्य अमेरिका) में प्रकाशित बेरोजगारी और श्रम आँकड़ों का एक निश्चित सकारात्मक संकेत हैं कि देश में सुधार तेजी से हो रहा है। एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) के अनुसार अमेरिकी कच्चे तेल के भंडार में स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) शामिल है, जो लगातार 11 वें सप्ताह तक कम हुआ है क्योंकि रिफाइनरों ने उत्पादन बढ़ाया, लेकिन कमजोर उपभोक्ता माँग के कारण ईंधन के भंडार में तेजी से वृद्धि हुई। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट पर खरीदारी अच्छी रणनीति होगी और कीमतों को छोटी अवधि में 4,890 रुपये के पास सहारा और 5,350 रुपये के पास रुकावट रह सकता है।
अगले दो हफ्तों में गर्म मौसम के पूर्वानुमान पर नेचुरल गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। अगले सप्ताह के लिए मौसम के गर्म रहने का पूर्वानुमान रिफाइनिटिव की भविष्यवाणी की तुलना में अधिक है जिससे एयर कंडीशनिंग के बढ़ते उपयोग के लिए गैस की माँग बढ़ सकती है। इस सप्ताह, हम उम्मीद कर सकते हैं कि कीमतें तेजी के रुझान के साथ कारोबार कर सकती हैं जहाँ 225 रुपये के करीब सहारा और 250 रुपये के करीब रुकावट रह सकता है। (शेयर मंथन, 14 जून 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"