शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में एक दायरे में कारोबार करने की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतें एक दायरे में कारोबार कर सकती हैं क्योंकि बढ़ती उत्पादक मुद्रास्फीति के बाद मूल्य नियंत्राण की चिंता ने कमोडिटीज कीमतों को नियंत्राण में रखने का चीन का संकल्प को मजबूत हुआ है, जबकि आर्थिक सुधार को लेकर बढ़ती से काउंटर को मदद मिल सकती है।

चीन के राज्य योजनाकारों ने कमोडिटी कीमतों की निगरानी बढ़ाने और हाजिर और वायदा बाजारों की निगरानी को मजबूत करने की अपने वादे को दोहराया है, क्योंकि घरेलू उत्पादक मुद्रास्फीति 12 से अधिक वर्षों में उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी है। संयुक्त राज्य में मौद्रिक नीति के सख्त होने और शीर्ष उपभोक्ता चीन में कमजोर माँग की आशंका से कीमतों पर दबाव पड़ रहा है। दूसरी ओर, विश्व के शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊँचाई के करीब पहुँच गये और वर्ष की पहली तिमाही में यूरो क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के आँकड़े भी उत्साहजनक है जो उम्मीद से कम कमजोर हुये हैं। तांबे की कीमतें 720-770 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चीनी सूचना प्रदाता शंघाई मेटल एक्सचेंज मार्केट ने कहा है कि चीन के राज्य भंडार प्रशासन ने 2021 के अंत तक चलने वाले कार्यक्रम में तांबे, एल्युमीनियम और जिंक के अपने भंडार को बेचने की योजना बनायी है।

जिंक की कीमतें 230-248 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 167-176 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। आईएसजेडजी का अनुमान है कि 2021 में विश्व स्तर पर रिफाइंड लेड की माँग की तुलना में आपूर्ति 96,000 टन अधिक हो जायेगी। निकल की कीमतें 1,300-1,380 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। खदान की आपूर्ति बढ़ाने के लिए आवश्यक लंबी समय सीमा की तुलना में, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निकल की माँग को लेकर तेजी के सेंटीमेंट से कीमतों को मदद मिल सकती है। लेकिन निकल की माँग और आपूर्ति में वृद्धि को लेकर जारी अनिश्चितताओं के कारण बाजार में अस्थिरता बढ़ी है।

एल्युमीनियम की कीमतें 190-205 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चीन धातु की ऊँची कीमतों को कम करने के लिए अगले महीने अपने सरकारी भंडार से 8,00,000-9,00,000 टन प्राथमिक एल्युमीनियम जारी करना चाहता है। (शेयर मंथन, 14 जून 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"