शेयर मंथन में खोजें

एनएसई (NSE) ने शुरू किये डब्लूटीआई क्रूड ऑयल (WTI Crude Oil) और नेचुरल गैस के फ्यूचर सौदे

भारत के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से अनुमोदन प्राप्त होने के बाद 15 मई 2023 को अपनी कमोडिटी डेरिवेटिव श्रेणी में नाइमेक्स डब्लूटीआई क्रूड ऑयल (NYMEX WTI Crude Oil) और प्राकृतिक गैस (Natural Gas) के वायदा अनुबंधों (फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट) का आरंभ किया है। इन सौदों में लेन-देन रुपये में ही होगा।

एनएसई के मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी (सीबीडीओ) श्री श्रीराम कृष्णन ने इस बारे में कहा, "बाजार सहभागियों को सूचित करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है कि एनएसई ने आज नाइमैक्स डब्लूटीआई कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) और प्राकृतिक गैस (नेचुरल गैस) के वायदा अनुबंधों का आरंभ किया है। उच्च स्तर की सुरक्षा और ट्रेडिंग के लिए प्रतिरोध-क्षमता के कारण एनएसई तकरीबन तीन दशकों से बाजार के प्रतिभागियों का विश्वसनीय एक्सचेंज है।"
उन्होंने आगे कहा, "एनसीएल द्वारा एनएसई के सभी बाजार खंडों में निपटान की गारंटी और जमानत की अदला-बदली की सुविधा के साथ हम आशा करते हैं कि ये दो नये अनुबंध बाजार सहभागियों को उनके मूल्य जोखिम को कम करने और उनके सौदे (ट्रेडिंग) संबंधी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक सक्षम विकल्प प्रदान करेंगे।"
इन अनुबंधों को जोड़ने से एनएसई के उर्जा संबंधी उत्पादों के साथ-साथ इसकी समग्र कमोडिटी श्रेणी का विस्तार हुआ है। एनएसई कैलेंडर वर्ष 2022 के लिए फ्यूचर्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (FIA) के आँकड़ों के अनुसार अनुबंधों की संख्या (ट्रेडिंग वॉल्यूम) के आधार पर विश्व का सबसे बड़ा डेरिवेटिव एक्सचेंज है। (शेयर मंथन, 15 मई 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"