एफएमसीजी (FMCG) कंपनी गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने पहली तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। कंपनी के मुनाफे में 7.6% की गिरावट देखी गई है। कंपनी का मुनाफा 345 करोड़ रुपये से घटकर 319 करोड़ रुपये रह गया है।
वहीं आय में 10.36% की मामूली बढ़त देखने को मिली है। कंपनी की आय 3125 करोड़ रुपये से बढ़कर 3449 करोड़ रुपये हो गई है। वहीं कंपनी के कामकाजी मुनाफे में 23.4% की वृद्धि देखने को मिली है। कामकाजी मुनाफा 533 करोड़ रुपये से बढ़कर 643 करोड़ रुपये हो गया है। भारतीय कारोबार से आय में 8.43% की बढ़ोतरी हुई है और यह 1849 करोड़ रुपये से बढ़कर 2005 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के मुनाफे में कमी की वजह अतिरिक्त खर्च में बढ़ोतरी रही है। खर्च 77.5 करोड़ रुपये से बढ़कर 82 करोड़ रुपये हो गया है। यह कंपनी के रेमंड कंज्यूमर केयर कारोबार के अधिग्रहण और रीस्ट्रक्चरिंग के कारण हुआ है।
होम केयर कारोबार में जिसमें हाउसहोल्ड इंसेक्टिसाइड और एयर फ्रेशनर शामिल है, 14% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं पर्सनल केयर कारोबार जिसमें हेयर कलर और पर्सनल वॉश सेगमेंट में 2% की वृद्धि हुई है। कंसोलिडेटेड आधार पर 10% बिक्री दर्ज हुई है। इसके पीछे 10% वॉल्यूम ग्रोथ और कॉन्सटेंट करेंसी आधार पर ग्रोथ 15% देखी गई है। वहीं कंपनी के बोर्ड ने विस्तार के लिए निवेश को भी मंजूरी दी है। कंपनी तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में नई इकाई लगाने पर 900 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। पहली तिमाही में कंपनी के कुल खर्च में 9.64% की बढ़ोतरी हुई है और यह 2956 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी का शेयर बीएसई (BSE) पर 1.37% चढ़ कर 1,030.70 रुपये प्रति शेयर बंद हुआ है।
(शेयर मंथन, 7अगस्त 2023)
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