शेयर मंथन में खोजें

रिलायंस कम्युकनिकेशंस (Reliance Comminications) ने माँगी ऋणदाताओं की तुरंत मंजूरी

रिलायंस कम्युकनिकेशंस (Reliance Comminications) ने 260 करोड़ रुपये के लिए ऋणदाताओं से तत्काल मंजूरी माँगी है।

यह रकम रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) के खाते में है, जिसे इसने स्वीडन की एरिक्सन के खाते में हस्तांतरण करने के लिए बैंकों से तुरंत मंजूरी माँगी है। कंपनी ने एरिक्सन को भुगतान करने के लिए बाकी 200 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद जतायी है, जिससे एरिक्सन का पूरा बकाया पूरा हो जायेगा।
गौरतलब है कि हाल ही में एरिक्सन के बकाया ऋण मामले में उच्चतम न्यायालय ने रिलायंस कम्युनिकेशंस के अध्यक्ष अनिल अंबानी और दो अन्य निदेशकों को अवमानना का दोषी करार देते हुए उन्हें 4 हफ्तों के अंदर एरिक्सन की 453 करोड़ रुपये की बकाया राशि लौटाने का आदेश दिया। बकाया न लौटाने पर अनिल अंबानी को तीन महीने जेल में बिताने पड़ सकते हैं। जानकारों के मुताबिक जेल जाने से बचने के लिए अनिल अंबानी अब हर संभव कोशिश कर रहे हैं।
शीर्ष अदालत ने अनिल अंबानी और समूह के दो अन्य निदेशकों पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माने का भुगतान न किये जाने पर एक महीने की जेल की सजा होगी।
खबर यह भी है कि अनिल अंबानी समूह की रिलायंस कैपिटल की रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने की योजना है। इसके लिए कंपनी ने निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस से प्रस्ताव भी माँगा है। रिलायंस निप्पॉन, रिलायंस कैपिटल और जापान की निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस की संयुक्त उद्यम कंपनी है। इसमें निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस की 42.88% और रिलायंस कैपिटल की 42.9% हिस्सेदारी है।
उधर शेयर बाजार में आज अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (Anil Dhirubhai Ambani Group) की कंपनियों के शेयरों में वृद्धि देखने को मिल रही है। दोपहर पौने 1 बजे के करीब रिलायंस कम्युनिकेशंस में 5.85%, रिलायंस कैपिटल में 2.70%, रिलायंस इन्फ्रा (Reliance Infra) में 7.96%, रिलायंस नेवल (Reliance Naval) में 9.97% और रिलायंस पावर (Reliance Power) में 1.34% की बढ़ोतरी दिख रही है। (शेयर मंथन, 22 फरवरी 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"