शेयर मंथन में खोजें

होलसिम इंडिया सौदे से एसीसी, अंबुजा सीमेंट के शेयरों में जमकर खरीदारी

आज के कारोबार में एसीसी (ACC) और अंबुजा सीमेंट के शेयरों में जमकर खरीदारी देखने को मिली। इसकी सबसे बड़ी वजह होलसिम इंडिया सौदा रहा। आपको बता दें कि गौतम अदानी ग्रुप ने होलसिम लिमिटेड के भारतीय कारोबार को खरीदने के लिए सौदा किया है। अदानी ग्रुप इस सौदे के तहत 1050 करोड़ अमेरिकी डॉलर का भुगतान करेगी।

 

एसीसी (ACC) का शेयर आज कारोबारी सत्र के दौरान बीएसई पर 7.79 फीसदी तक चढ़कर 2288.15 रुपए प्रति शेयर का स्तर छुआ। हालाकि बाजार बंद होने तक यह 3.70 फीसदी चढ़कर 2192 रुपए प्रति शेयर के भाव पर बंद होने में सफल रहा। वहीं होलसिम सौदे का असर अंबुजा सीमेंट के शेयरों में भी देखने को मिली। कारोबारी सत्र के दौरान शेयर 5.21 फीसदी चढ़कर 377.50 रुपए प्रति शेयर तक पहुंचा जबकि बाजार बंद होने तक यह 2.59 फीसदी चढ़कर 368.10 रुपए प्रति शेयर के स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा।
गौतम अदानी ग्रुप ने सौदे की जानकारी देते हुए कहा कि उसने होलसिम लिमिडेट के भारतीय कारोबार को खरीदने के लिए सौदा किया है,जिसकी अनुमानित वैल्यु करीब 1050 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। इस सौदे के साथ ही अदानी ग्रुप सीमेंट कारोबार में प्रवेश कर गया। इस सौदे के तहत अदानी ग्रुप अंबुजा सीमेंट के 63.1 फीसदी हिस्से का अधिग्रहण करेगी। इसमें उसकी संपत्ति भी शामिल है। होलसिम के स्थानीय सब्सिडियरी कंपनी में अंबुजा के साथ-साथ एसीसी भी शामिल है। अदानी ग्रुप ने स्विटजरलैंड की कंपनी होलसिम लिमिटेड के भारतीय कारोबार के दो कंपनियों में मौजूद पूरी हिस्सेदारी खरीद के लिए समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है जिसमें अंबुजा और एसीसी सीमेंट शामिल है।
होलसिम अपने सब्सिडियरीज के जरिए अंबुजा सीमेंट में 63.19 फीसदी हिस्सा रखती है वहीं एसीसी में 54.53 फीसदी हिस्सा है। इसमें 50.05 फीसदी हिस्सा अंबुजा सीमेंट के जरिए है। होलसिम की हिस्सेदारी ,अंबुजा सीमेंट और एसीसी के ओपन ऑफर के हिसाब से वैल्युएशन 1050 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। आपको बता दें कि अदानी ग्रुप की ओर से किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर और मटीरियल के क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा मर्जर और अधिग्रहण है। (शेयर मंथन 16 मई)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"