शेयर मंथन में खोजें

स्पेश्यालिटी स्टील की पीएलआई योजना के सफल आवेदकों के नाम का ऐलान

स्पेश्यालिटी स्टील के लिए लाई गई पीएलआई (PLI) यानी प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव (उत्पादन-आधारित प्रोत्साहन) योजना के तहत देश की पांच बड़ी स्टील कंपनियां चुनी गई हैं।

 इसके अलावा कुछ दूसरी कंपनियों का भी चयन हुआ है। पीएलआई योजना स्पेश्यालिटी स्टील के लिए लाई गई है। पीएलआई योजना के चुनी गई पांच कंपनियों की सूची में टाटा स्टील, जेएस डब्ल्यू स्टील,जेएसपीएल (JSPL), आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (AMNS India) और सरकारी कंपनी (SAIL) यानी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया का दबदबा है। इसके अलावा जिन कंपनियों का चयन हुआ है उसमें गैलैंट मेटालिक्स ,श्याम मेटालिक्स फ्लैट प्रोडक्ट्स और सनफ्लैग आयरन ऐंड स्टील शामिल है। इन कंपनियों का चयन प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव योजना के तहत हुआ है। पिछले हफ्ते सरकार ने 79 आवेदकों में से 67 के आवेदन को शॉर्टलिस्ट किया था। सरकार को उम्मीद है कि स्पेश्यालिटी स्टील के लिए लाई गई इस पीएलआई योजना में करीब 42,500 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इस प्रस्तावित निवेश के करीब 70000 रोजगार के नए मौके पैदा होंगे। साथ ही देश में 2.6 करोड़ टन स्पेश्यालिटी स्टील का उत्पादन संभव हो सकेगा।

सरकार की ओर से जारी दस्तावेजों के मुताबिक टाटा स्टील ने 7 तरह के स्पेश्यालिटी स्टील के उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए आवेदन दिया है, वहीं जेएस डब्लयू स्टील ने 6 तरह के उत्पादों की कैटेगरी के लिए आवेदन दिया है। जहां तक जिंदल स्टील ऐंड पावर लिमिटेड की सब्सिडियरी जिंदल स्टील ओडिशा का सवाल है तो उसने सबसे ज्यादा स्पेश्यालिटी स्टील के उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए आवेदन दिया है। उत्पादों की यह संख्या 8 है। वहीं आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील ने 4 तो वहीं सरकारी कंपनी सेल यानी (SAIL) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सबसे कम 2 स्पेश्यालिटी स्टील के उत्पादों के लिए आवेदन दिया है।

 

(शेयर मंथन 13 दिसंबर, 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"