शेयर मंथन में खोजें

सेबी (SEBI) ने तीन कंपनियों को आईपीओ (IPO) लाने के लिए दी मंजूरी

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने आईपीओ (IPO) लाने के लिए तीन कंपनियों को हरी झंडी दिखा दी है। इन कंपनियों में इन्वेंटिया हेल्थकेयर (Inventia Healthcare), मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर (Metropolis Healthcare) और जेल्पमॉक डिजाइन (Xelpmoc Design) शामिल हैं।

इसके साथ ही आईपीओ लाने के लिए 2018 में बाजार नियामक से मंजूरी प्राप्त करने वाली कंपनियों की संख्या 78 हो गयी है। इन कंपनियों ने अगस्त-सितंबर में सेबी के पास आवेदन किया था। जेल्पमॉक डिजाइन को 20 नवंबर, जबकि इन्वेंटिया हेल्थकेयर और मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर को सेबी की ओर से 22 सितंबर को "टिप्पणियाँ" मिलीं। गौरतलब है कि किसी भी कंपनी के लिए आईपीओ, फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर और राइट्स इश्यू जैसे सार्वजनिक इश्यू लाने के लिए सेबी की टिप्पणियाँ प्राप्त करना जरूरी है।
आईपीओ की बात करें तो इन्वेंटिया हेल्थकेयर के इश्यू में 125 करोड़ रुपये के नये शेयरों के साथ ही प्रमोटरों और शेयरधारकों द्वारा 31.64 लाख शेयर ऑफर फोर सेल के जरिये बेचे जायेंगे। कंपनी की आईपीओ के जरिये 450 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इन्वेंटिया हेल्थकेयर आईपीओ के जरिये जुटायी गयी पूँजी का इस्तेमाल ऋण चुकाने और अन्य सामान्य कारोबारी उद्देश्यों में करेगी। इसके आईपीओ का प्रबंधन आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और सेंट्रम कैपिटल करेंगी।
वहीं मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर के इश्यू में सुशील कनुभाई शाह द्वारा 50,17,868 और सीए लोटस इन्वेस्टमेंट्स द्वारा 1,02,51,816 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जायेगी। जेएम फाइनेंशियल, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज, गोल्डमैन सैक्स, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी का आईपीओ संभालेंगी।
जेल्पमॉक डिजाइन की आईपीओ के जरिये 23 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है, जिसका उपयोग हैदराबाद और कोलकाता में स्थित डेवलपमेंट केंद्रों के लिए आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग उपकरण खरीदने तथा कार्यकारी पूँजी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जायेगा। आईटीआई कैपिटल अकेले कंपनी के आईपीओ इश्यू का प्रबंधन करेगी। (शेयर मंथन, 27 नवंबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"