एमएसटीसी (MSTC) के आईपीओ (IPO) को मिले 1.46 गुना आवेदन

सरकारी ई-कॉमर्स कंपनी एमएसटीसी (MSTC) के 226 करोड़ रुपये के आईपीओ (IPO) को इश्यू के अंतिम दिन बुधवार 20 मार्च तक 1.46 गुना आवेदन मिले।

कंपनी के इश्यू 1.76 करोड़ शेयरों के मुकाबले 2.58 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन भेजे गये। एमएसटीसी का आईपीओ 13 मार्च को खुला था, जिसमें इसे 15 मार्च (जो पहले इश्यू का अंतिम दिन था) तक 1.12 गुना या 1.98 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन भेजे गये। उस समय आईपीओ में शेयरों के लिए 121-128 रुपये का प्राइस बैंड (कीमत का दायरा) रखा गया था।
मगर फिर एमएसटीसी ने आईपीओ की अवधि बढ़ाने और प्राइस बैंड घटाने का निर्णय लिया, ताकि अधिक निवेशकों का रुझान इश्यू की तरफ बढ़े और आवेदनों में इजाफा हो। कंपनी ने आईपीओ की अवधि बढ़ा कर 20 मार्च तक करने के साथ ही प्राइस बैंड घटा कर 120-128 रुपये कर दिया। इससे अब कंपनी को आईपीओ में प्राप्त आवेदन 1.12 गुना से बढ़ कर 1.46 गुना हो गये हैं।
गौरतलब है कि एमएसटीसी को आईपीओ लाने के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) की मंजूरी मार्च के पहले सप्ताह में मिली, जबकि आईपीओ लाने के लिए कंपनी ने फरवरी महीने ही सेबी के पास आवेदन किया था। आईपीओ में केंद्र सरकार (Union Govt) ने ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) के जरिये कंपनी के 1,76,00,000 शेयर या 25% हिस्सेदारी बेचने की योजना बनायी थी।
आईपीओ का एक हिस्सा कंपनी के कर्मचारियों के लिए आरक्षित रखा गया है। इस समय केंद्र सरकार की एमएसटीसी में 89.85% हिस्सेदारी है, जो आईपीओ के बाद 64.85% तक घट सकती है।
इक्विरस कैपिटल (Equirus Capital) इस ऑफर के लिए एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है, जबकि अलंकित असाइंमेंट्स (Alankit Assignments) रजिस्ट्रार है।
एमएसटीसी का संचालन इस्पात मंत्रालय द्वारा किया जाता है। एमएसटीसी विविध उद्योग खंडों में ई-कॉमर्स से संबंधित सेवाएँ देती है। यह थोक कच्चे माल के व्यापार की भी एक प्रमुख कंपनी है। (शेयर मंथन, 22 मार्च 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"